Monday , August 21 2017
Home / Bihar/Jharkhand / झारखंड सरकार की पहल : दूर-दराज के जिलों में हेलीकाप्टरों से नकदी भेजी जायेगी

झारखंड सरकार की पहल : दूर-दराज के जिलों में हेलीकाप्टरों से नकदी भेजी जायेगी

रांची : झारखंड सरकार ने करेंसी की कमी को पूरा करने के लिए दो हेलीकाप्टर उपलब्ध कराये जिनसे न सिर्फ पटना से रांची नकदी लायी जा रहा है बल्कि राज्य के दूर-दराज के जिलों में भी इन हेलीकाप्टरों से नकदी भेजी जायेगी. एक सरकारी विज्ञप्ति में बताया गया है कि विकास आयुक्त सह अपर मुख्य सचिव योजना-सह-वित्त विभाग अमित खरे ने कहा है कि झारखंड सरकार द्वारा बैंक ग्राहकों की असुविधा को कम करने के दृष्टिकोण से केन्द्र सरकार के कन्ट्रोल रूम, भारतीय रिजर्व बैंक के स्थानीय कार्यालय तथा एसएलबीसी से विमर्श कर रिजर्व बैंक, पटना के करेंसी चेस्ट से मुद्रा राँची लाने के लिए दो हेलीकॉप्टर उपलब्ध करा दिए गए हैं.

खरे ने कहा कि दोनों हेलीकॉप्टर शनिवार दोपहर ढाई बजे राँची से चलकर चार बजे पटना पहुँचे और दोनों हेलीकॉप्टर करेंसी लेकर देर शाम वापस राँची आ गये. शनिवार को भी राँची के बाहर के जिलों में करेंसी नोट पहुँचाने के लिए राज्य सरकार के दोनों हेलीकॉप्टर उपलब्ध कराये जायेंगे. उन्होंने कहा कि भारतीय रिजर्व बैंक तथा बैंकों से विचार-विमर्श कर राज्य सरकार द्वारा अपेक्षित सुरक्षा, परिवहन इत्यादि की भी व्यवस्था की गयी है.

राज्य सरकार द्वारा भारतीय रिजर्व बैंक और बैंकों के पूर्ण समन्वय से ग्राहकों को सभी सुविधाएं और बैंकों को सुरक्षा भी प्रदान की जा रही है.रिजर्व बैंक के रांची स्थित सहायक महाप्रबंधक अमित सिन्हा ने बताया कि आज भी बैंकिंग का पूरा कारोबार शांति पूर्वक संपन्न हुआ जबकि आज-कल की तुलना में लगभग दोगुनी भीड़ बैंकों में पहुंची.

TOPPOPULARRECENT