Saturday , August 19 2017
Home / Bihar/Jharkhand / झारखंड : सीएनटी-एसपीटी संसोधन विधेयक पारित, विपक्ष का 25 को झारखंड बंद का एलान

झारखंड : सीएनटी-एसपीटी संसोधन विधेयक पारित, विपक्ष का 25 को झारखंड बंद का एलान

रांची : सीएनटी एवं एसपीटी एक्ट में संशोधन संबंधी विधेयक आज झारखंड विधानसभा में सत्तापक्ष ने पेश किया. विधेयक का विपक्ष ने तीखा विरोध किया. कुर्सियां भी फेंकी गयी. बाद में हंगामे के कारण सदन की कार्यवाही दो बजे तक स्थगित कर दी गयी. विपक्षी विधायक विरोध जताने के लिए टेबल पर चढ़ गये. आरंभ से ही इस विधेयक का विपक्ष तीखा विरोध कर रहा है. विधेयक को लेकर सत्तापक्ष व विपक्ष के बीच मतभेद अब टकराव में बदल गया है. संशोधन विधेयक की प्रतियां भी सदन में फाड़ी गयी. कुर्सियों को तोड़ा भी गया. विधानसभा में स्पीकर दिनेश उरांव पर कुर्सी फेंकी गयी, जिसमें वे बाल-बाल बच गये. स्प्रे भी चलाये गये. जिस दौरान यह हंगामा हुआ, उस समय मुख्यमंत्री रघुवर दास, ताला मरांडी व नीलकंठ सिंह मुंडा सदन में नहीं थे.

आज भी आरंभ में विधानसभा परिसर में विपक्ष के विधायकों ने झामुमो विधायक दल के नेता सह नेता प्रतिपक्ष हेमंत सोरेन की अगुवाई में हाथों में तख्तियां लेकर विरोध किया. सुबह विधानसभा की कार्यवाही आरंभ होने पर दोपहर 12.45 तक स्थगित कर दी गयी. जब 12.45 बजे सदन की कार्यवाही आरंभ हुई तो विधेयक को लेकर शोर शुरू हो गया. इस दौरान सत्तापक्ष ने सदन के पटल पर संशोधन विधेयक को पेश किया. सुबह किये गये प्रदर्शन के दौरान तख्तियों पर सीएनटी-एसपीटी एक्ट में छेड़छाड़ नहीं करने के नारे लिखे थे, साथ ही संशोधन विधेयक को वापस लेने व झारखंड को पूंजीपतियों के के हाथों में नहीं सौंपने के नारे लिखे थे. शहर में कानून-व्यवस्था को बनाये रखने के लिए जिला प्रशासन भी मुस्तैद है. जिला प्रशासन ने डीपीएस गेट के पास एक बैनर लगाया है, जिसमें लिखा है कि मजमा नाजायज घोषित किया जाता है, अत: आप लोग तीतर-बीतर हो जायें अन्यथा कार्रवाई की जायेगी.

और इसके साथ ही सीएनटी एवं एसपीटी एक्ट पास हो गया है. सीएनटी एवं एसपीटी एक्ट में संशोधन संबंधी विधेयक पारित होने के खिलाफ झामुमो के कार्यकारी अध्यक्ष सह विपक्ष के नेता हेमंत सोरेन ने 25 नवंबर को बुलाया झारखंड बंद. विपक्ष के नेता हेमंत सोरेन ने कहा कि सरकार ने मूलवासी-आदिवासी पर कफन डालने का काम किया है. असामाजिक तत्वों के द्वारा व उनके सहयोग से बिल पास हुआ है यह आप लोगों ने देखा. उन्होंने कहा कि सरकार ने जनभावनाओं का अपमान किया है. सभी विपक्षी दल झारखंड बंद के आह्वान को लेकर एकजुट हैं.

झारखंड विकास मोर्चा के अध्यक्ष बाबूलाल मरांडी गिरफ्तार किये गये.झारखंड विकास मोर्चा के धनबाद जिला अध्यक्ष का पैर टूटा. राजद के गौतम सागर राणा, जदयू प्रदेश अध्यक्ष जलेश्वर महतो को पुलिस ने गिरफ्तार किया. राजद नेता गौतम सागर राणा ने कहा कि आज का दिन झारखंड के इतिहास में काला दिन है.

TOPPOPULARRECENT