Wednesday , September 20 2017
Home / World / टाइम्स स्क्वेयर पर टॉपलेस ख्वातीन का खौफ

टाइम्स स्क्वेयर पर टॉपलेस ख्वातीन का खौफ

न्यू यॉर्क के मशहूर टाइम्स स्क्वेयर पर टूरिस्ट्स से जबर्दस्ती टिप मांगने वाली टॉपलेस ख़्वातीन का मामला इन दिनों खासा चर्चा में है। शहर के मेयर का कहना है कि इनकी वजह से टूरिस्ट्स को अजीब सी हालात का सामना करना पड़ता है, वहीं टिप मांगने वाले खुद को भिखारी और स्ट्रीट परफॉर्मर्स कह रहे हैं।

पुलिस के मुताबिक टाइम्स स्क्वेयर पर टॉपलेस ख़्वातीन और कार्टून और सुपरहीरोज़ कैरक्टर्स की ड्रेस में कुछ लोग टूरिस्ट्स से जबर्दस्ती टिप मांगते हैं। अमेरिकी पर्चम के रंगों में रंगी इन ख़्वातीन के अलावा मिकी माउस, आयरनमैन, थोर और गूफी जैसे कार्टून और सुपरहीरोज़ कैरक्टर्स में लोग टूरिस्ट्स के साथ तस्वीरे खिंचवाते हैं और उनसे टिप की डिमांड करते हैं।

शहर के मेयर का कहना है कि ‘पिछले कुछ महीनों से टाइम्स स्क्वेयर पर टॉपलेस ख़्वातीन और कॉस्टूयम कैरक्टर्स की सरगर्मियों को लेकर दिक्कतें सामने आई हैं। इनकी वजह से टाइम्स स्क्वेयर टूरिस्ट्स को ठगने का अड्डा बन गया है।’

मेयर ने जुमेरात को इस मामले की जांच के लिए अपनी ही सदारत में स्पेशल टास्क फोर्स की तश्कील किया है। टास्क फोर्स में सिटी पुलिस कमिश्नर विलियम ब्रैटन और प्लानिंग कमिश्नर कार्ल वीज़ब्रॉड भी शामिल हैं। टास्क फोर्स 1 अक्टूबर को अपनी जांच रिपोर्ट सामने रखेगी।

वहीं शहरी हुकूक की बात रखने वाले कुछ वकीलों का कहना है कि अमेरिका के दो रियासतों में भीख मांगना और टॉपलेस होना कोई जुर्म नहीं है जबकि फेडरल कोर्ट इसे इज़हार की आज़ादी मानता है।

लिहाजा इन परफॉर्मर्स के खिलाफ कोई केस नहीं बनता।

गौरतलब है कि टाइम्स स्क्वेयर थिअटर्स, बड़े-बड़े विडियो बिलबोर्ड्स, हॉकर्स और टूरिस्ट्स के लिए जाना जाता है, हालांकि पिछले कुछ सालों में ये मीडिया और बैंकिंग हब के रूप में तब्दील हो गया है। देर रात तक चहल-पहल और यहां के चकाचौंध भरे माहौल में जुर्म , ड्रग्स और जिस्मफरोशी के धंधे भी चलते रहे हैं।

लेकिन टॉपलेस ख़्वातीन की तरफ से जबर्दस्ती टिप मांगने जैसी घटनाएं हाल ही में देखने में आईं हैं।

वहीं इन परफॉर्मर्स का कहना है कि वे स्ट्रीट कलाकार हैं और अपने मुस्तकबिल के लिए ऐसा करने का उन्हें पूरा हक है।

TOPPOPULARRECENT