Wednesday , August 16 2017
Home / India / टीपू सुल्तान जुनूबी हिंदुस्तान का औरंगजेब : RSS

टीपू सुल्तान जुनूबी हिंदुस्तान का औरंगजेब : RSS

नई दिल्ली: टीपू सुल्तान की सालगिरह यानी जयंती मनाने के कर्नाटक हुकूमत के फैसले की तन्कीद करते हुए राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) के अखबार “पांचजन्य” में एक आर्टिकल में टीपू सुल्तान सुल्तान को जुनूबी हिंद का औरंगजेब बताया गया है, जिसने लाखों लोगों का जबरन मज़हब की तब्दील कराया।

इसमें एक अहम संत की सलाह का सलाह देते हुए लिखा है कि टीपू जैसे मुतनाज़ा मुस्लिम शख्सियतों के बजाय मौलाना अबुल कलाम आजाद और सर मिर्जा इस्माइल जैसी मुस्लिम शख्सियतों की सालगिरह मनानी चाहिए। सर मिर्जा इस्माइल मैसूर रियासत और बाद में जयपुर और हैदराबाद के दीवान थे।

आर्टिकल में लिखा है कि टीपू मुतनाज़ा शख्सियत रहे हैं। टीपू जयंती मनाने का मकसद मुस्लिम वोटों का पोलाराइजेशन (Polarization) करना था। इसने उनसे हमदर्दी रखने वालों और उनका एहतिजाज करने वालों के बीच गर्मागरम बहस करने वाला बनाया है।

हिंदू तंज़ीमों का दावा है कि टीपू सेक्युलर नहीं था बल्कि एक अदम रवादार और बेलगाम हुक्मरान । वह जुनूबी का औरंगजेब था, जिसने लाखों लोगों का मज़हब तब्दील कराया और बडी तादाद में मंदिरों को गिराया।

गौरतलब है कि पिछले दिनों कर्नाटक हुकूमत ने टीपू जयंती मनाई थी, इस पर काफी बवाल हुआ था। भाजपा, संघ परिवार और कैथॉलिक चर्च ने इसका ऎहतिजाज किया था और जद्दो ज़हद के दौरान दो लोगों की मौत हो गई थी।

TOPPOPULARRECENT