Monday , March 27 2017
Home / Delhi / Mumbai / टीबी के खिलाफ जागरूकता अभियान, अमिताभ बच्चन को अमेरिकी दूतावास ने किया सम्मानित

टीबी के खिलाफ जागरूकता अभियान, अमिताभ बच्चन को अमेरिकी दूतावास ने किया सम्मानित

मुंबई: मेगा स्टार अमिताभ बच्चन को खतरनाक रोग टीबी(ट्यूबरकुलोसिस रोग) पर हिन्द-अमेरिकी संबंध में उनकी सेवाओं के बयान में अमेरिकी दूतावास ने सम्मान प्रदान किया। अमेरिकी राजदूत भारत रिचर्ड वर्मा ने 8 जनवरी को आयोजित एक समारोह में 74 वर्षीय अभिनेता को यह पुरस्कार प्रदान किया जो कि पूर्व में टीबी से प्रभावित और अब इस रोग की रोकथाम में  ब्रांड एंबेसडर के रूप में सक्रिय हैं। अमिताभ बच्चन ने अपने ब्लॉग पर उक्त घटना की तस्वीरें पोस्ट की जिसमें फिल्म अभिनेता और अमेरिकी राजदूत खतरनाक रोग के खिलाफ जागरूकता बढ़ाने के लिए दोनों देशों के बीच आपसी सहयोग पर चर्चा करते हुए देखा जा सकता है।

रिचर्ड वर्मा से पहली बार बातचीत का जिक्र करते हुए अमिताभ बच्चन ने कहा कि वह 2015 से संपर्क में हैं जब उन्हें पद्म भूषण पुरस्कार प्रदान किया गया था एक सप्ताह में अमेरिकी राजदूत ने एक पत्र में टीबी के खिलाफ उत्पादक अभियान में शामिल होने की इच्छा जताई थी। प्रसिद्ध फिल्म पिंक अभिनेता ने बताया कि उन्हें यह जानकर आश्चर्य हुआ कि सार्वभौमिक स्तर पर भारत में सबसे अधिक टीबी के मरीज पाए जाते हैं।

टीवी शो कौन बनेगा करोड़पति के दिनों का जिक्र करते हुए अमिताभ बच्चन ने बताया कि वह समय वह गंभीर पीठ दर्द से पीड़ित थे और प्रतिदिन 8 से 10 गोलियों का उपयोग करते थे। वर्ष 2002 में इलाज‌ करवाने पर पता चला कि मैं भी टीबी से प्रभावित हूँ तो मैं इस रोग की रोकथाम के लिए नेक काम में शामिल हो गया हूँ। अमेरिकी राजदूत रिचर्ड वर्मा ने बताया कि भारत में पिछले 20 साल से टीबी के खिलाफ जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है और लगभग 15 लाख भारतीयों की इलाज‌ करते हुए उनकी जान बचाई गई।

Top Stories

TOPPOPULARRECENT