Sunday , September 24 2017
Home / International / टेरेसा मे और पुतिन मुलाकात करने पर सहमत

टेरेसा मे और पुतिन मुलाकात करने पर सहमत

रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन और ब्रिटिश प्रधानमंत्री टेरेसा मे इस बात पर सहमत हो गए हैं कि वे निकट भविष्य में मुलाकात करेंगे। क्रेमलिन ने यह जानकारी दी। क्रेमलिन ने कल एक बयान में इस मुलाकात की कोई तारीख दिए बगैर कहा कि लंदन से आई एक फोन कॉल के बाद दोनों नेताओं ने निकट भविष्य में निजी तौर पर एक मुलाकात करने की योजना बनाई।

क्रेमलिन के आलोचक रहे और पूर्व जासूस अलकसांद्र लितविनेंको के मामले की सुनवाई को लेकर ब्रिटेन ओैर रूस के बीच संबंधों में हाल के वर्ष में खटास आ गई थी। लितविनेंको की 2006 में लंदन में रेडिएशन पोयजनिंग के जरिए हत्या कर दी गई थी।

इसके अलावा युक्रेन संकट में रूस की भूमिका को लेकर मास्को पर पश्चिम द्वारा लगाए गए प्रतिबंधों का भी ब्रिटेन मुखर समर्थक रहा है। क्रेमलिन से जारी बयान में कहा गया है कि इस मुलाकात में रूस और ब्रिटेन के बीच महत्वपूर्ण मुद्दों पर चर्चा के साथ साथ दोनों देशों के बीच राजनीतिक, व्यापारिक और आर्थिक क्षेत्रों में सहयोग के संबंध में हालिया स्थिति पर भी बात हो सकती है।

बयान के अनुसार दोनों देशों के बीच हवाई परिवहन सुरक्षा समेत विभिन्न क्षेत्रों में संयुक्त रूप से काम करने पर भी सहमति बनी है। पिछले माह मे के प्रधानमंत्री का पद संभालने के बाद पुतिन ने कहा था कि वह ब्रिटेन की नई नेता के साथ ‘रचनात्मक वार्ता ’के लिए तैयार हैं।

TOPPOPULARRECENT