Sunday , September 24 2017
Home / International / ट्रंप के ट्वीट के बाद मैक्सिको के राष्ट्रपति ने अपनी पूर्व निर्धारित अमेरिकी यात्रा को किया रद्द

ट्रंप के ट्वीट के बाद मैक्सिको के राष्ट्रपति ने अपनी पूर्व निर्धारित अमेरिकी यात्रा को किया रद्द

मैक्सिको के राष्ट्रपति एनरिके पायना नीटो

वाशिंगटन: मैक्सिको के राष्ट्रपति एनरिके पायना नीटो ने अमेरिका की अपनी पूर्व निर्धारित यात्रा रद्द कर दी है। यह यात्रा अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के उस ट्वीट के बाद रद्द किया गया है जिसमें उन्होंने कहा था कि अगर मैक्सिको दोनों देशों की सीमा पर विशाल दीवार के निर्माण के लिए पैसे देना नहीं चाहता तो उन्हें वाशिंगटन की अपनी यात्रा रद्द कर देनी चाहिए।

पायना नीटो ने ट्विट कर कहा है कि हमने गुरुवार सुबह व्हाइट हाउस को सूचित कर दिया कि मैं अगले मंगलवार को वाशिंगटन में ट्रंप के साथ निर्धारित कार्य बैठक में शामिल नहीं होऊंगा। इससे पहले भी नीटो ने सीमा पर दीवार बनाने की अमेरिकी फैसले की निंदा की थी और कहा था कि मैक्सिको दीवार के निर्माण के लिए पैसे नहीं देगा। वहीं अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप कहते रहे हैं कि वह सुनिश्चित करेंगे कि मैक्सिको इसके लिए पैसा दे।

ट्रंप ने इस विवाद को चुनाव प्रचार के दौरान भी खुब उठाया था। उन्होंने कहा था कि अगर वो राष्ट्रपति बनते हैं तो अमेरिका में आने वाले मैक्सिको से अवैध प्रवास पर प्रतिबंध लगाएंगे। इसे बावजूद मैक्सिको के राष्ट्रपति एनरिके पायना नीटो के तरफ से आशा व्यक्त की गई थी कि ऐसा नहीं होगा और 31 जनवरी को उनकी वाशिंगटन की यात्रा के बाद सब ठीक कर लिया जाएगा।

इसको लेकर पायना नीटो अपने ट्विटर पर एक वीडियो संदेश भी डाला था जिसमें उन्होंने का था, “मैक्सिको दीवारों में विश्वास नहीं करता। मैंने बार-बार कहा है कि मैक्सिको किसी भी दीवार के लिए पैसे नहीं देगा। मैं दीवार के निर्माण के अमेरिका के फैसले पर अफसोस जताता हूं और उसे खारिज करता हूं।”

गौरतलब है कि गुरुवार को डोनाल्ड ट्रंप ने अपने चुनावी वादे के मुताबिक मैक्सिको सीमा पर दो हजार मील लंबी दीवार बनाने के आदेश पर हस्ताक्षर कर दिए। उनका मानना है कि इससे मैक्सिको से अमेरिका आने वाले लोगों और नशीली दवाओं को रोका जा सकेगा। हालांकि, इस दीवार पर आने वाले अरबों डॉलर के खर्च के लिए ट्रंप को अभी अमेरिकी संसद की मंजूरी लेनी बाकी है।

TOPPOPULARRECENT