Wednesday , June 28 2017
Home / International / ट्रंप के फैसले से मुसलमानों के प्रति पूर्वाग्रह की बू आती है: एंजेला मर्केल

ट्रंप के फैसले से मुसलमानों के प्रति पूर्वाग्रह की बू आती है: एंजेला मर्केल

German Chancellor Angela Merkel addresses the media during a joint news conference in Berlin Thursday, July 28, 2016. (AP Photo/Markus Schreiber)

जर्मनी की चांसलर एंजेला मर्केल ने अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के सात मुस्लिम देशों पर लगाए गए प्रतिबंध की आलोचना का है। उन्होंने सोमावार  को कहा कि इस फैसले में मुसलमान विरोधी पूर्वाग्रह की बू आती है। उन्होंने कहा, “आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई किसी भी रूप में एक खास धर्म के लोगों के के प्रति संदेह को सही नहीं ठहराती।”

उन्होंने कहा, “मेरा मानना है कि यह रुख शरणार्थियों के लिए अंतरराष्ट्रीय मदद और अंतरराष्ट्रीय सहयोग के मूल सिद्धांतों के उलट है।” उन्होंने कहा कि जिनके पास जर्मनी और प्रतिबंधित सूची में शामिल देशों की दोहरी नागरिकता है उसके लिए जर्मनी का विदेश मंत्रालय कानूनी स्थिति को साफ करने के लिए अपनी क्षमता का इस्तेमाल करेगा। जर्मनी प्रतिबंध से प्रभावित होने वालों के लिए कानूनी सहायता कराने के लिए काम करेगा।

गौरतलब है कि ट्रंप ने 27 जनवरी को एक आदेश पर हस्ताक्षर किए थे जिसमें सीरिया के शरणार्थियों समेत छह मुस्लिम देशों के लोगों के अमेरिका में प्रवेश पर पाबंदी लग गई थी। इन सात देशों में इरान, ईराक, लीबिया, सूडान, यमन, सीरिया और सोमालिया हैं। हालांकि अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा कि यह प्रतिबंध मुस्लिमों पर नहीं है। उन्होंने यह भी कहा कि मीडिया इस मामले को गलत तरीके से प्रचार कर रहा है। यह धर्म के बारे में भी नहीं है। यह आतंकवाद से अमेरिका को सुरक्षित रखने के लिए है।

Top Stories

TOPPOPULARRECENT