Friday , July 28 2017
Home / test / ट्रंप ने क्यूबा समझौता को किया रद्द, यात्रा और व्यापार पर भी लगाया प्रतिबंध

ट्रंप ने क्यूबा समझौता को किया रद्द, यात्रा और व्यापार पर भी लगाया प्रतिबंध

वॉशिंगटन: अमेरिकी राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप ने क्यूबा के साथ हुए समझौते को रद्द कर दिया है। इनके अलावा ट्रंप ने यात्रा और व्यापार पर भी प्रतिबंध लगा दिया है।

ट्रंप ने समझौते को रद्द करने के बाद कहा कि पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा का क्यूबा समझौता भयावह और भ्रमित करने वाला है। उन्होंने शुक्रवार को एक रैली के दौरान कहा, “ओबामा प्रशासन ने क्यूबा पर लगे यात्रा एवं व्यापार प्रतिबंधों में जो ढील दी थी, उससे क्यूबा के लोगों को कोई मदद नहीं मिलेगी।”

उन्होंने कहा, “हम साम्यवादी दमन के नाम पर चुप नहीं बैठेंगे। मैं ओबामा सरकार द्वारा क्यूबा के साथ किया गया एक-तरफा समझौता रद्द कर रहा हूं।” वाइट हाउस की तरफ से जारी किए गए एक बयान में कहा गया कि अमेरिका के लोग और कंपनियां अब क्यूबा के साथ कारोबार नहीं कर सकेंगी।

इसके अलावा ट्रंप ने अपने संबोधन के बाद छह पन्नों का एक दिशानिर्देश भी जारी किया है। हालांकि ट्रंप ने कहा, “क्यूबा में अमेरिकी दूतावास खुला रहेगा। हमें उम्मीद है कि दोनों देश शायद अधिक मजबूत और बेहतर मार्ग बना सकेंगे।”

गौरलतब है कि उन्होंने अमेरिकी चुनाव अभियान के दौरान क्यूबा समझौते का विरोध किया था। उन्होंने तब कहा था कि अगर वि राष्ट्रपति बनेंगे तो इस समझौते को रद्द कर देंगे।

उल्लेखनीय है कि दिसंबर 2014 में अमेरिका और क्यूबा के संबंधों में सुधार देखने को मिला था। ओबामा प्रशासन ने तब क्यूबा के साथ संबंध सामान्य करने का ऐलान किया था।

मार्च 2016 में ओबामा ने बहुत दिनों बाद बतौर अमेरिकी राष्ट्रपति क्यूबा की ऐतिहासिक यात्रा की थी। ओबामा 1959 के बाद अमेरिका के पहले राष्ट्रपति थे जिन्होंने क्यूबा के साथ संबंधों में सुधार की बात की थी और कई ऐतिहासिक समझौतों पर हस्ताक्षर किया था।

TOPPOPULARRECENT