Sunday , April 23 2017
Home / International / ट्रंप ने प्रवासी वीजा नीति का विरोध करने वाली अटॉर्नी जनरल को किया बर्खास्त

ट्रंप ने प्रवासी वीजा नीति का विरोध करने वाली अटॉर्नी जनरल को किया बर्खास्त

वॉशिंगटन: अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने एक्टिंग अटॉर्नी जनरल सैली येट्स को बर्खास्त कर दिया है। सैली ने सोमवार को ट्रंप की सात मुस्लिम देशों के नागरिकों को वीजा नीति का विरोध किया था।

व्हाइट हाउस ने ट्विटर पर बताया कि वर्जीनिया की ईस्टर्न डिस्ट्रिक्ट के अमेरिका की अटॉर्नी डाना बेंट को सैली येट्स की जगह एक्टिंग अटॉर्नी जनरल बनाया गया है। व्हाइट हाउस की तरफ से जारी किए गए ज्ञापन में यह भी कहा गया है कि येट्स को इस बात का यकीन नहीं था कि ट्रम्प का ऑर्डर नियमों के मुताबिक है।

सैली येट्स कहा था कि जस्टिस डिपार्टमेंट नए ट्रैवल प्रतिबंध का बचाव नहीं कर सकता। इसे कानून के हिसाब से जांचने की जरूरत है। येट्स ने लिखा था, “जस्टिस डिपार्टमेंट की प्रमुख होने के नाते उनका यह फर्ज है कि वे किसी भी ऑर्डर को कानून के हिसाब से जांचें और परखें।

गौरतलब है कि अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने शनिवार (27 जनवरी) को शरणार्थियों के प्रवाह को सीमित करने के लिए एक आदेश पर हस्ताक्षर किए थे। ट्रंप ने हस्ताक्षर करने के बाद कहा था, ‘‘मैं चरमपंथी इस्लामी आतंकियों को अमेरिका से बाहर रखने के लिए सघन जांच के नए नियम स्थापित कर रहा हूं। हम उन्हें यहां देखना नहीं चाहते।’’

ट्रंप के आदेश के मुताबिक, इराक, ईरान, सीरिया, सूडान, लीबिया, सोमालिया और यमन के लोग पर 90 दिन तक अमेरिका में प्रवेश पर प्रतिबंध लगाया गया है। वहीं यूएस रिफ्यूजी एडमिशन्स प्रोग्राम को 120 दिन के लिए बंद कर दिया गया है। ये तभी शुरू किया जाएगा जब ट्रंप मंत्रीमडल के सदस्य उसकी जांच को पूरा कर लेंगे।

Top Stories

TOPPOPULARRECENT