Sunday , May 28 2017
Home / International / ट्रंप विनाशक व्यक्ति हैं जिनकी पॉलिसी परमाणु भंडारों का फिर से निर्माण करना है: नोआम चामस्की

ट्रंप विनाशक व्यक्ति हैं जिनकी पॉलिसी परमाणु भंडारों का फिर से निर्माण करना है: नोआम चामस्की

मशहूर लेखक और बुद्धिजीवी नोआम चामस्की ने अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को विध्वंसकारी व्यक्ति बताया है। उन्होंने कहा कि अमरीकी राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रंप अमरीकी लोकतंत्र के लिए विनाशक व्यक्ति हैं जिनकी पॉलिसी देश के सैन्य परमाणु भंडारों का फिर से निर्माण है।

इतना ही नहीं उन्होंने अमरीका की डेमोक्रेटिक पार्टी की आलोचना करते हुए कहा कि इस पार्टी ने कर्मियों के अधिकारों पर ध्यान देने के बजाए, अपना पूरा ध्यान अमरीकी चुनाव प्रक्रिया में रूस के संभावित हस्तक्षेप पर केन्द्रित करके रखा।

नोआम चामस्की ने कहा कि वाशिंग्टन के अधिकारियों ने पिछले कुछ सालों में कई देशों में अनैतिक हस्तक्षेप किया है और वहां की सरकारों गिराया है। उन्होंने कहा अफगानिस्तान में जो अभी हलात पैदा हुए हैं उसका मुख्य कारण अमरीकी सैन्य हस्तक्षेप है।

उन्होंने यह भी कहा कि यमन में बढ़ते मानवीय संकट का मुख्य कारण वाशिंग्टन और सऊदी अरब का सैन्य हस्तक्षेप है। उन्होंने अमरीकी मीडिया पर आरोप लगाया कि जानबूझ कर वो इन विषय को कवरेज नहीं दे रही है।

गौरतलब है कि नोआम चामस्की जेनेरेटिव ग्रामर सिद्धांत के प्रतिपादक और बीसवीं सदी के भाषाविज्ञान में सबसे बड़े योगदानकर्ताओं में एक बुद्धिजीवी हैं। चाम्सकी अमेरिकी विदेश नीतियों के मुखर आलोचक रहे हैं।

वे पहले ऐसे बुद्धिजीवी हैं जिन्होंने वियतनाम युद्ध की सबसे पहले आलोचना की और उस पर एक किताब ‘द रिसपांसिबिलिटी ऑफ इंटेलेक्चुअल्स’ लिखा जो उनकी सबसे अधिक पढ़ी जाने वाली किताबों में से एक है। चाम्सकी खास तौर पर अंतर्राष्ट्रीय मीडिया और राजनीति के आलोचक माने जाते हैं।

Top Stories

TOPPOPULARRECENT