Wednesday , September 20 2017
Home / International / ट्रंप से मिलेंगे मेक्सिको के राष्ट्रपति, अमेरिका और मेक्सिको के बीच दीवार खड़ी करने वाले बयान पर आई थी रिश्तों में तल्खी

ट्रंप से मिलेंगे मेक्सिको के राष्ट्रपति, अमेरिका और मेक्सिको के बीच दीवार खड़ी करने वाले बयान पर आई थी रिश्तों में तल्खी

मेक्सिको के राष्ट्रपति एनरिक पेना नीटो ने अमेरिका के नव-निर्वाचित राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को मुबारकबाद दी है और उनसे मिलने पर सहमति जताई है। ट्रंप के प्रवासियों के खिलाफ दिए गए बयान का बाद मेक्सिको के लोगों में काफी गुस्सा था। ट्रंप ने अवैध इमिग्रेशन पर नकेल कसने की बात अपने चुनाव प्रचार में किया था। ट्रंप ने कहा कहा था कि मेक्सिको के प्रवासी बलात्कारी, अपराधी और नशे के कारोबारी होते हैं। इसलिए वो इन अवैध अप्रवासियों को रोकने के लिए अमेरिका और मेक्सिको के बीच दीवार खड़ी करेंगे।

मेक्सिको के राष्ट्रपति पेना नीटो ने कहा कि ट्रंप के साथ फोन सौहार्दपूर्ण, मैत्रीपूर्ण और सम्मानजनक बातचीत हुई। ट्रंप की जीत पर उन्होंने बधाई दी। पेना ने कहा कि मैंने नव निर्वाचित राष्ट्रपति से मिलने पर सहमति जताई ताकि दोनों देशों के रिश्ते को आगे बढ़ाया जा सके। प्राथमिकता यह होगी कि बैठक सत्तांतरण की अवधि के दौरान हो।

उन्होंने कहा कि मैं आशावान हूं। यह स्पष्ट है कि नई सरकार के आगमन के साथ रिश्तों के एक नए चरण की शुरुआत हो गई है। पर मेरा यह भी मानना है कि इसमें दोनों देशों के विकास के लिए एक बड़ा अवसर है। नाम न आने की शर्त पर एक सरकारी अधिकारी ने बताया कि दोनों नेताओं ने ट्रंप के उस बयान बात नहीं की, जिसमें उन्होंने मेक्सिको और अमेरिका के बीच दीवार बनाने की बात कही थी।

TOPPOPULARRECENT