Saturday , April 29 2017
Home / Khaas Khabar / ट्रम्प का ब्रिटेन दौरा रोकने के लिए ऑनलाइन हस्ताक्षर अभियान

ट्रम्प का ब्रिटेन दौरा रोकने के लिए ऑनलाइन हस्ताक्षर अभियान

U.S. President Donald Trump escorts British Prime Minister Theresa May after their meeting at the White House in Washington, U.S., January 27, 2017. REUTERS/Kevin Lamarque

वाशिंगटन: अमेरिका के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प की ओर से सात मुस्लिम देशों के निवासियों को अमेरिका आने पर प्रतिबंध लगा दिया है, जिस के बाद दुनिया भर से गंभीर प्रतिक्रियायें सामने आ रहे हैं। इसी संदर्भ में ब्रिटेन में एक सार्वजनिक याचिका पर हस्ताक्षर अभियान जारी है, जिसमें मांग की गई है कि मुसलमान निवासियों के अमेरिका आने पर प्रतिबंध के फैसले के बाद डोनाल्ड ट्रम्प का ब्रिटेन यात्रा रोका जाए।

Facebook पे हमारे पेज को लाइक करने के लिए क्लिक करिये

अल अरबिया डॉट नेट के अनुसार ब्रिटेन में सार्वजनिक रूप से डोनाल्ड ट्रम्प के संभावित दौरा लंदन के खिलाफ जनमत प्रशस्त करने की कोशिशें जारी हैं। डोनाल्ड ट्रम्प का ब्रिटेन यात्रा रोकने की मांग पर आधारित याचिका पर हस्ताक्षर करने का सिलसिला कल से शुरू हुआ और कुछ ही घंटों में डेढ़ हजार लोगों ने हस्ताक्षर किए हैं। मीडिया रिपोर्टों के अनुसार हर मिनट में ब्रिटिश नागरिक इस याचिका पर हस्ताक्षर कर रहे हैं। इसलिए उम्मीद है कि कुछ दिनों में कई लाख ब्रिटिश नागरिक इस मांग का समर्थन कर सकते हैं।

यह याचिका एक ऐसे समय में तैयार की जा रही है जब ब्रिटिश प्रधानमंत्री थरेसामे अपनी अमेरिकी यात्रा और राष्ट्रपति ट्रम्प से मुलाकात के बाद वतन वापस लौटी हैं।

राष्ट्रपति ट्रम्प का ब्रिटेन में प्रवेश रोकने के लिए ब्रिटेन में ऑनलाइन अभियान सरकारी वेबसाइट के उस भाग में जारी है जो सरकार द्वारा नागरिकों के लिए विशेष रूप से खोला गया है। अगर इस याचिका पर दस हजार लोग हस्ताक्षर करते हैं तो सरकार को इस पर अपनी प्रतिक्रिया ज़ाहिर करना ज़रुरी होगा। अगर याचिका के समर्थकों की संख्या एक लाख हो जाती है तो उसे ब्रिटिश संसद में बहस के लिए लाया जा सकता है।

यह अभियान ब्रिटिश सामाजिक कार्यकर्ता गराहाम गेस्ट की ओर से शुरू की गई है। ये सूचनाएं भी आई हैं कि पिछले दिनों दोपहर तक एक चौथाई मिलियन लोगों ने हस्ताक्षर कर दिए थे। अगर याचिका पर हस्ताक्षर प्राप्त करने का सिलसिला इसी गति से जारी रहा तो बहुत जल्द एक लाख हस्ताक्षर का लक्ष्य पूरा कर लिया जाएगा और इस प्रकार डोनाल्ड ट्रम्प के ब्रिटेन में प्रवेश पर प्रतिबंध की मांग ब्रिटिश संसद में चर्चा के लिए पेश करने का औचित्य पूरा हो जाएगा।

Top Stories

TOPPOPULARRECENT