Friday , September 22 2017
Home / World / ट्रम्प सिर्फ़ ख़ौफ़ और नफ़रत की सियासत कर रहे हैं, सीनेटर्स का ख़िताब

ट्रम्प सिर्फ़ ख़ौफ़ और नफ़रत की सियासत कर रहे हैं, सीनेटर्स का ख़िताब

वाशिंगटन 27 जुलाई: अमेरीकी रियासत फ़लाडलफ़या में डेमोक्रेटिक पार्टी का कनवेनशन शुरू हो गया। कनवेनशन में हिलेरी क्लिंटन को अमेरीकी सदारती उम्मीदवार नामज़द किया जाएगा। पार्टी ने सीनेटर सेंडरस को भेजी गई काबिल एतराज़ ईमेल पर माफ़ी मांग ली। ई मेल्स करने की वजह ये थी कि बरनी सेंडरस ने सियासी मुहिम के दौरान फ़साद फैलाने की कोशिश की थी। चार रोज़ा कनवेनशन की सदारत डेबी वेसर मैन ने की। जिसमें हज़ारों डेमोक्रेटस ने शिरकत की।

कनवेनशन का इख़तेताम हिलेरी क्लिंटन को अमेरीकी सदारती उम्मीदवार नामज़द करने पर होगा जो पहली ख़ातून डेमोक्रेटिक सदारती उम्मीदवार हैं।कनवेनशन के आग़ाज़ के साथ ही यके बाद दुसरे मुक़र्ररीन स्टेज पर आते गए और अपने ख़्यालात का इज़हार करते गए। बरनी सेंडरस ने भी मौक़ा ग़नीमत जानते हुए अपनी तमाम-तर हिमायत हिलेरी क्लिंटन के नाम कर दी और इस तरह हिलेरी क्लिंटन को दरकार हिमायत उस वक़्त अपने उरूज पर है जहां तमाम मुक़र्ररीन ने रिपब्लिकन सदारती उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रम्प को सख़्त लॉन तान की और अपना मौकुफ़ ज़ाहिर करते हुए कहा कि अमेरीका के सदारती ओहदे के लिए हिलेरी क्लिंटन से बेहतर कोई और नहीं हो सकता और नवंबर में ट्रम्प को हिलेरी क्लिंटन के हाथों शिकस्त-ए-फ़ाश का सामना करना पड़ेगा।

ट्रम्प ये समझते हैं कि वो नफ़रत और ख़ौफ़ की सियासत करते हुए वोटस हासिल करेंगे। पड़ोसी को पड़ोसी के ख़िलाफ़ लड़वा कर और हर अमेरीकी शहरी को ये बावर करवाते हुए कि उनका साथी अमेरीकी शहरी ही उनका सबसे बड़ा मसला है यानी एसे लोग जो आपकी तरह बात नहीं करते, आपकी तरह नज़र नहीं आते और आपकी तरह इबादत नहीं करते वो आपके कैसे हो सकते हैं?
यही वो सब बातें हैं जिसने ट्रम्प का दिमाग़ ख़राब कर रखा है।

उनका इशारा अमेरीकी मुसलमानों की तरफ था जिन्हें ट्रम्प ने निशाना बना रखा है। एलज़बथ वार्न ने कहा कि ट्रम्प की निचली सतह का अंदाज़ा इस बात से लगाया जा सकता हैके उन्होंने अपने नायब सदर उम्मीदवार के लिए भी एक ऐसे शख़्स का इंतेख़ाब किया है जो मर्दों और ख़वातीन में हम-जिंस परस्तों (ग़ैज़/ लीसबीइन) के ताल्लुक़ात की ताईद करते हैं। उन्होंने कहा कि ट्रम्प ख़ुद भी ये बात जानते हैं कि अमेरीकी अवाम उन पर बहुत ज़्यादा ब्रहम हैं।

TOPPOPULARRECENT