Saturday , September 23 2017
Home / Education / ट्रांसजेंडर्स के लिए IGNOU में मिलेगी फ्री एजुकेशन

ट्रांसजेंडर्स के लिए IGNOU में मिलेगी फ्री एजुकेशन

नई दिल्ली : समाज में होने वाले छोटे-छोटे बदलाव ही मिलकर एक बड़ा परिवर्तन करते हैं. ऐसी ही एक छोटी सी पहल शिक्षा के क्षेत्र में देखने को मिली है, जहां ट्रांसजेंडर्स के उच्च शिक्षा के लिए बड़ा फैसला लेते हुए इंदिरा गांधी नैशनल ओपन यूनिवर्सिटी (इग्नू) ने सभी ट्रांसजेंडर्स स्टूडेंट्स को बिल्कुल मुफ्त में ऐडमिशन देने का फैसला लिया है.

हाल ही में कोच्च‍ि मेट्रो में भी ट्रांसजेंडर्स को आधिकारिक तौर पर नियुक्त किया गया है. ऐसा करने वाला कोच्च‍ि देश का पहला मेट्रो बन गया.

बता दें कि इससे पहले इग्नू सेक्स वर्कर्स, जेल में बंद कैदियों और बुनकरों को फ्री एजुकेशन मुहैया कराने की घोषणा कर चुका है.

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार इग्नू के अधिकारियों कहा कि इस कदम के जरिये ट्रांसजेंडरों को एजुकेशन के क्षेत्र में प्रोमोट करना है, लिहाजा इस संदर्भ में ट्रांसजेंडर्स ऐक्टिविस्ट से भी मदद मांगी गई है.

 इग्नू में ऐडमिशन के लिए ट्रांसजेंडर्स को ट्रांसफर और माइग्रेशन के जैसा कोई डॉक्युमेंट नहीं देना होगा. उनकी पहचान को आधार नंबर या केंद्र व राज्य सरकार या मेडिकल ऑफिसर या किसी अन्य किसी भी आधिकारिक अधिकारी द्वारा जारी सर्टिफिकेट के आधार पर वेरिफिकेशन हो सकता है.

दूसरे छात्रों की तरह ही ट्रांसजेंडर्स भी अपनी पसंद के प्रोग्राम में दाखिला ले सकते हैं. इस दौरान उन्हें सभी तरह की मदद दी जाएगी. इग्नू के जुलाई सत्र में एडमिशन की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है. सर्टिफिकेट प्रोग्राम के लिए अप्लाई करने का अंतिम दिन 16 जुलाई और अन्य प्रोग्राम के लिए अंतिम दिन 31 जुलाई है.

TOPPOPULARRECENT