Wednesday , June 28 2017
Home / Delhi News / ट्राई ने जारी किया मोबाइल स्पीड डाटा, औरो की तुलना में इस नेटवर्क की डाउनलोड स्पीड दोगुनी

ट्राई ने जारी किया मोबाइल स्पीड डाटा, औरो की तुलना में इस नेटवर्क की डाउनलोड स्पीड दोगुनी

नई दिल्ली। दूरसंचार नियामक ट्राई ने कहा कि स्पीड के मामले में रिलायंस जियो सबसे ऊपर है और उसने बाकी कंपनियों को पछाड़ दिया है। डाऊनलोड स्‍पीड को लेकर टैलीकॉम कंपनियों में पहले से झगड़ा चल रहा है। ट्राई की ओर से फरवरी का मं‍थली एवरेज डाऊनलोड मोबाइल ब्रांडबैड स्‍पीड डाटा जारी किया गया है।

ट्राई का कहना है कि जियो की डेटा डाऊनलोड स्पीड अन्य करीबी प्रतिस्पर्धी कंपनी आइडिया सेल्यूलर व एयरटेल की तुलना में लगभग दोगुनी है। ट्राई के आंकड़ों के अनुसार फरवरी में जियो की डाऊनलोड स्‍पीड 16.48 Mbps रही। जनवरी में यह 17.42 Mbps थी। इसके बावजूद वह महीने के दौरान सबसे तेज स्‍पीड वाला नैटवर्क बना हुआ है।

अगर इस स्पीड से डाऊनलोड की बात की जाए तो एक मूवी 5 मिनट से भी कम समय में डाऊनलोड की जा सकती है। डाऊनलोड स्पीड के लिहजा से प्रतिस्पर्धी आइडिया सेल्यूलर 8.33 Mbps के साथ दूसरे व एयरटेल 7.66 Mbps के साथ तीसरे स्थान पर है। वहीं वोडाफोन के लिए यह स्पीड 5.66 Mbps व बी.एस.एन.एल. की जनवरी के 2.89 Mbps से घटकर 2.01 Mbps रह गई।

आंकड़े ट्राई की ओर से फरवरी माह के लिए जारी किए गए हैं। डेटा के अनुसार फरवरी के आखिर में औसत डाऊनलोड स्पीड रिलायंस कम्युनिकेशंस के लिए 2.67 Mbps, टाटा डोकोमो के लिए 2.52 Mbps तथा एयरसेल में 2.01 Mbps आंकी गई। उल्लेखनीय है कि देश में सबसे तेज नेटवर्क के दावे को लेकर जियो व एयरटेल में खासा विवाद रहा है।

Top Stories

TOPPOPULARRECENT