Wednesday , September 20 2017
Home / Technology / ट्राई ने लगाई आइडिया सेल्युलर पर 2.97 करोड़ रुपए का जुर्माना

ट्राई ने लगाई आइडिया सेल्युलर पर 2.97 करोड़ रुपए का जुर्माना

नई दिल्ली : टेलिकॉम रेग्युलेटर अथॉरिटी ऑफ इंडिया ने आइडिया सेल्युलर पर 2.97 करोड़ रुपए का जुर्माना लगाया है। आइडिया ने अपने ग्राहकों से बीएसएनएल और एमटीएनएल पर कॉल करने पर अतिरिक्त चार्ज लिया था। कंपनी इन पैसों को ग्राहकों को वापस नहीं लौटा सकती है, इसलिए ट्राई ने आइडिया पर यह जुर्माना ओवरचार्जिंग के लिए लगाया है।

यह मामला 2005 का है। आइडिया ने मई 2005 से लेकर जनवरी 2007 तक अपने ग्राहकों से अतिरिक्त चार्ज वसूला था। उस समय टेलिकॉम डिपार्टमेंट ने ऑपरेटर्स को चार राज्यों में आपस में इंटर सर्विस एरिया कनेक्टिविटी का लाइसेंस दिया था। ये चार राज्य महाराष्ट्र, पश्चिम बंगाल, तमिलनाडु और उत्तर प्रदेश थे। संशोधन के तहत इन चार राज्यों में कॉल राउटिंग के लिए सभी कॉल को लोकल कॉल माना जाता था, लेकिन बावजूद इसके आइडिया ने नियम का उल्लंघन किया।

ट्राई के मुताबिक इस संशोधन के बावजूद भी बीएसएनएल और एमटीएनएल नेटवर्क पर कॉल करने के लिए ऑपरेटर्स ज्यादा पैसे लिए। आइडिया भी उन्हें में से एक है। अब आइडिया कंपनी को आदेश दिया गया है कि वह 2.97 करोड़ रुपए जमा कराए। इन पैसों को जमा करने के लिए कंपनी को 15 दिनों का वक्त दिया गया है।

TOPPOPULARRECENT