Monday , July 24 2017
Home / Delhi News / डिग्री में फोटो, कॉलेज का नाम और आधार भी होगा: प्रकाश जावडेकर

डिग्री में फोटो, कॉलेज का नाम और आधार भी होगा: प्रकाश जावडेकर

नई दिल्ली: अब छात्रों की डिग्री भी आधार से जुड़ा होगा और इसमें उनकी फोटो भी होगी और उनके कॉलेज का नाम भी लिखा जाएगा। मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावडेकर ने आज यहां विज़न इंडिया फ़ाउंडेशन द्वारा सार्वजनिक नीति में युवाओं की भूमिका विषय पर आयोजित सेमिनार में छात्रों को संबोधित करते हुए यह जानकारी दी।

नेहरू संग्रहालय और पुस्तकालय द्वारा आयोजित इस संगोष्ठी में 25 राज्यों के छात्र मौजूद थे। जावड़ेकर ने शिक्षा के क्षेत्र में नवाचार, नयापन और सुधारों का जिक्र करते हुए बताया कि नैशनल डीजीटल डिग्री डिपोज़िटरी के तहत कोई भी छात्र अपनी डिग्री प्राप्त कर सकता है और इसमें छात्र का आधार नंबर भी होगा और इसमें उसकी तस्वीर भी होगी और उसके कॉलेज का नाम भी होगा ताकि दिल्ली सरकार के एक मंत्री की तरह कोई फर्जी डिग्री प्राप्त न कर सके।

उन्होंने कहा की हमने राष्ट्रीय डिजिटल पुस्तकालय भी बनाया है जिसमें 60 लाख किताबें हैं और कोई छात्र निःशुल्क इन किताबों को पढ़ सकते है। उन्होंने बताया कि अनुसंधान को बढ़ावा देने के लिए देश में पहली बार उनके प्रिंट योजना शुरू की गई और इसके तहत 1500 प्रस्तुति प्राप्त हुए हैं जिनमें 300 का चयन किया जा रहा है और पीपीपी मॉडल के माध्यम से 600 करोड़ रुपए इसमें खर्च किए जाएंगे।

 

TOPPOPULARRECENT