Monday , August 21 2017
Home / Featured News / डिजिटल इंडिया: महज 251 रुपये में मिलेगा दुनिया का सबसे सस्ता स्मार्टफोन

डिजिटल इंडिया: महज 251 रुपये में मिलेगा दुनिया का सबसे सस्ता स्मार्टफोन

नई दिल्ली: देश में आने वाले वक़्त का अंदाज़ा आप इस चीज़ से लगा सकते हैं कि आज देश के इलेक्ट्रॉनिक्स के बाजार में नए, बेहतर और सस्ते प्रोडक्ट्स की एक दौड़ लगी हुई है। पहले तो इस दौड़ में सिर्फ विदेशी कंपनियां ही हिस्सा ले रहीं थीं और बढ़त बनाये हुई थीं लेकिन कुछ वक़्त से डिजिटल क्रांति ने देश की कंपनियों को भी अपनी तरफ खींच कर बेहतर और सस्ते प्रोडक्ट बनाने का हौंसला दिया है।

इसी हौसले और देश में चल रही डिजिटल इंडिया मुहीम का हिस्सा बनने जा रही एक नई कंपनी ‘रिंगिंग बेल्स’ ने देश के लोगों के लिए महज 251 रुपये में स्मार्टफोन पेश कर देश और दुनिया की मोबाइल फ़ोन मार्किट को हिला कर रख दिया है।

एक्सपर्ट्स की मानें तो 251 रुपये में पेश किया जाने वाला यह स्मार्टफोन दुनिया का सबसे सस्ता मोबाइल फ़ोन है।

इस फ़ोन में 4 इंच की WVGA रेसोलुशन वाली स्क्रीन लगी होने के साथ-साथ 1.3 गीगाहर्ट्ज़ का प्रोसेसर और एक जी.बी. की रैम लगी हुई है। इसके इलावा इस फ़ोन में 3.2 मेगापिक्सेल का बैक और 0.3 मेगापिक्सेल का फ्रंट कैमरा भी लगा हुआ है।

इस फ़ोन के बाजार में आने से जहाँ हर तरफ लोग इसी फ़ोन को खरीदने की होड़ में हैं वहीँ मोबाइल बनाने वाली बाकी कंपनियां सोच में हैं कि इस मोबाइल के बदले में ऐसा कौन सा फ़ोन बाजार में उतार जाए को जो इस फ़ोन को दाम के मामले में टक्कर दे सके।

बिंटू कहता है:

डिजिटल क्रांति ने देश की कंपनियों को भी अपनी तरफ खींच कर बेहतर और सस्ते प्रोडक्ट बनाने का हौंसला दिया है।

डिमांड और सप्लाई के इसी खेल को समझते हुए मौजूदा सरकार के नेता नरेंद्र मोदी ने इस बदलाव की नब्ज़ पहचान इस बदलाव को डिजिटल इंडिया का नारा दे इसे राजनितिक रंग और अपनी पार्टी की तरफ से की गयी पहल की तरह पेश करने की कोशिश भी की है।

TOPPOPULARRECENT