Saturday , August 19 2017
Home / test / डीआरआई का छापा : सेवानिवृत्त सेना अधिकारी के घर से 117 किलो नीलगाय का मांस और 40 बंदूकें बरामद

डीआरआई का छापा : सेवानिवृत्त सेना अधिकारी के घर से 117 किलो नीलगाय का मांस और 40 बंदूकें बरामद

मेरठ। राजस्व खुफिया निदेशालय (डीआरआई) और मेरठ वन विभाग की टीम ने संयुक्त कार्रवाई में सिविल लाइंस इलाके में स्थित सेना के पूर्व कर्नल देवेंद्र कुमार और उसके बेटे नेशनल शूटर प्रशांत बिश्नोई के घर गोपनीय सूचना के आधार पर छापेमारी की।

 

 

 

छापेमारी में सेवानिवृत्त कर्नल के घर से करीब एक करोड़ रूपये नगद और वन्य जीवों की खाल, खोपड़ी, सींग के अलावा वन विभाग से जुड़ी शूटिंग की 40 राइफल्स और पिस्टल सहित करीब 50 हजार कारतूस बरामद हुए हैं। इसके साथ ही नीलगाय का करीब 117 किलो मांस बरामद किया है।

 

 

 

अवैध वस्तुओं को एक अस्थायी गोदाम के अंदर रखा गया था। डीआरआई टीम सभी सामान सील करके अपने साथ ले गई। दिल्ली से आई इस टीम ने छापेमारी की कार्रवाई शनिवार सुबह 11:30 बजे शुरु की जो कि रविवार सुबह 3:30 बजे तक चली। इस छापेमारी की कार्रवाई के दौरान दिल्ली से आई टीम के साथ वन विभाग के आला अधिकारियों और पुलिस टीम को भी बुला बुलाया गया।

 

 

 

 

16 घंटे चली इस कार्रवाई में आखिरकार डीआईआर की टीम को बड़ी सफलता मिली। जब्त किए गए सामानों में 117 किलोग्राम नीलगाय का मांस, 1 करोड़ रुपये नकद, 40 बंदूकें, पांच हिरण कीखोपड़ी, सांबर,मृग एवं काले हिरन के सींग, पशु त्वचा और हाथी के दांत शामिल हैं।

 

 

 

रिटायर्ड कर्नल देवेंद्र कुमार अपनी पत्नी संगीता कुमार और बेटे प्रशांत बिशनोई उर्फ पाशा के साथ रहते है। टीम के आने से पहले ही रिटायर्ड कर्नल का आरोपी बेटा प्रशांत बिश्नोई फरार है। मीडिया से बात करते हुए अधिकारियो ने बताया कि तड़के रिटायर्ड कर्नल और उसके बेटे के घर में छापेमारी की गई और विदेशी राइफल्स और पिस्टल बरामद किए गए।

 

 

 

 

इन हथियारों के लाइसेंस परिवार वालों के पास नहीं मिले हैं। वहीं, टीम ने रिटायर्ड कर्नल से घंटों पूछताछ की और उसके बेटे प्रशांत के बारे में पूछा लेकिन कर्नल ने पुलिस और डीआरआई की टीम को उसके बारे में नहीं बताया।

 

 

 

 

सीनियर इंटिलिजेंस अफसर मनोज कुमार ने बताया कि मामले में अभी तक कोई गिरफ्तारी नहीं हुई है। पुलिस टीम प्रशांत बिश्नोई की तलाश कर रही है और उसके घर के बाहर फ़ोर्स तैनात कर दी गई है।

 

 

 

 

वन के मुख्य संरक्षक मुकेश कुमार ने कहा कि नीलगाय का मांस रेफ्रिजरेटर से जब्त कर लिया गया जिसका नमूना परीक्षण के लिए प्रयोगशाला में भेज दिया जाएगा। मुकेश कुमार ने कहा कि सेवानिवृत्त सेना अधिकारी वन्यजीव संरक्षण अधिनियम, 1972 के तहत दर्ज किया जाएगा।

 

 

 

 

कर्नल के बेटे प्रशांत बिश्नोई एक राष्ट्रीय स्तर के शूटर हैं। डीएनए की रिपोर्ट के अनुसार बिश्नोई पिछले नवंबर की राष्ट्रीय शूटिंग चैम्पियनशिप में 65 वें स्थान पर रहे। रिपोर्ट में कहा गया है कि बिश्नोई को राष्ट्रीय राइफल एसोसिएशन ऑफ इंडिया (एनआरएआई) ने 12 बोर के दो हथियार रखने के लिए लाइसेंस दिया था।

TOPPOPULARRECENT