Saturday , August 19 2017
Home / Sports / डुनेडिन टेस्ट : दक्षिण अफ्रीकी टीम 308 पर सिमटी, कप्तान ने न्यूजीलैंड को संभाला

डुनेडिन टेस्ट : दक्षिण अफ्रीकी टीम 308 पर सिमटी, कप्तान ने न्यूजीलैंड को संभाला

डुनेडिन: दक्षिण अफ्रीकी क्रिकेट टीम इस समय न्यूजीलैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज खेल रही है. डुनेडिन के यूनिवर्सिटी ओवल मैदान पर पहला टेस्ट मैच खेला जा रहा है. टॉस जीतने के बाद पहले बल्लेबाजी का फैसला करने के बाद दक्षिण अफ्रीकी टीम पहली पारी में मैच के दूसरे दिन गुरुवार को डीन एल्गर की बड़ी पारी के बावजूद 308 रनों पर सिमट गई. इसके जवाब में न्यूजीलैंड ने कप्तान केन विलियमसन (नाबाद 78) की नाबाद अर्धशतकीय पारी और जीत रावल (52) के अर्धशतक के दम पर दूसरे दिन स्टंप्स तक 3 विकेट पर 177 रन बना लिए. विलियमसन और जीतन पटेल नाबाद लौटे. अब वह अफ्रीका से 131 रन पीछे है. प्रोटियाज टीम से डीन एल्गर ने 140 रनों की शानदार पारी खेली.

डीन एल्गर के शतक के बावजूद दक्षिण अफ्रीकी टीम ज्यादा बड़ा स्कोर नहीं बना पाई और मैच के दूसरे दिन उसकी पहली पारी 308 रन पर समाप्त हो गई. दक्षिण अफ्रीका को जल्दी समेटने के बाद न्यूजीलैंड ने घरेलू मैदान पर अच्छी शुरुआत की उम्मीद की थी, लेकिन उसका पहला विकेट 15 रन पर ही गिर गया. वेर्नोन फिलेंडर ने टॉम लाथम (10) को क्विंटन डिकॉक के हाथों कैच कराकर यह सफलता दिलाई.

पहला विकेट दल्जी खोने के बाद कीवियों ने पारी संभालने की कोशिश की. जीत रावल और कप्तान केन विलियम्सन ने न्यूजीलैंड की पारी को संभाला और दूसरे विकेट के लिए 102 रनों की शतकीय साझेदारी की. तभी प्रोटियाज स्पिनर केशव महाराज ने 117 रन पर रावल को आउट कर इस साझेदारी को तोड़ दिया. रावल ने 52 रनों की पारी खेली. उन्होंने 102 गेंदों में छह चौके लगाए. उनके आउट होने के बाद विलियम्सन का साथ देने के लिए रॉस टेलर आए, लेकिन वह 8 रन बनाकर रिटायर्ड हर्ट होकर पैवेलियन लौट गए. केशव ने हैनरी निकोलस (12) को भी मैदान पर जमने नहीं दिया और उन्हें आउट कर न्यूजीलैंड टीम का तीसरा विकेट गिराया. इसके बाद विलियम्सन और पटेल ने बिना कोई विकेट गंवाए टीम का स्कोर स्टंप के समय तक 177 तक पहुंचा दिया. विलियम्सन (78) और जीतन पटेल (9) नाबाद लौटे.

इससे पहले, दक्षिण अफ्रीका टीम ने दूसरे 4 विकेट पर 229 रन से स्कोर को आगे बढ़ाया. डीन एल्गर ने बुधवार के स्कोर 128 रन से आगे खेलना शुरू किया. दक्षिण अफ्रीका ने दूसरे दिन टीम के खाते में 79 रन जोड़े. दूसरे दिन टीम एल्गर (140) की बदौलत 12 रन ही जोड़ पाई थी कि नील वैगनर ने एल्गर को आउट कर दक्षिण अफ्रीका को बड़ा झटका दिया.

एल्गर के आउट होने के बाद केवल टेम्बा बावुमा (62) ही टिक सके. हालांकि बाउल्ट ने उन्हें आउट कर दक्षिण अफ्रीका को छठा झटका दे दिया. इसके बाद टीम के बाकी बचे बल्लेबाज क्विंटन (10), केशव (5), कगीसो रबाडा (4) और फिलेंडर (21) कुछ खास कमाल नहीं कर पाए और टीम की पहली पारी 308 रनों पर समाप्त हो गई. दक्षिण अप्रीका की ओर से कप्तान फाफ डुप्लेसिस ने 52 रन और वेर्नोन फिलेंडर ने 21 रनों का योगदान दिया. न्यूजीलैंड के लिए बाउल्ट ने सबसे अधिक चार विकेट लिए, वहीं वागनर को तीन, पटेल को दो और जेम्स नीशाम को एक सफलता हासिल हुई.

TOPPOPULARRECENT