Tuesday , October 17 2017
Home / Bihar News / डूबी नाव को निकालते वक्त गिर गई क्रेन, 18 मजदूर डूबे

डूबी नाव को निकालते वक्त गिर गई क्रेन, 18 मजदूर डूबे

छपरा : गंगा में डूबी बालू लदी नाव को निकालने के दौरान क्रेन का अगला हिस्सा नाव पर टूटकर गिरने से 18 लोग दब गए। हादसे में किसी के बचने की इमकान नहीं है। इनमें ज्यादातर मजदूर थे। हालांकि इंतेजामिया ने आठ लोगों के दबने की इमकान जताई है। वाकिया जेरे तामीर छपरा-आरा पुल के पाया नंबर 46 के पास की है। पीर देर रात तक तीन मजदूरों की लाश निकाले जा सके थे। हादसे के बाद मारने वालों के अहले खाना मुक़ामी लोगों का गुस्सा फूट पड़ा और लोगों ने पुल तामीर कंपनी के दर्जनों गाड़ियों में तोड़फोड़ की। इसी दरमियान किसी ने फायरिंग भी कर दी, जिससे भगदड़ मच गई। लोगों के तेवर देख डोरीगंज थाने की पुलिस जाये हादसा से भाग चली। लाठी-डंडे से लैस लोगों ने छपरा-पटना एनएच-19 को जाम कर दिया।

बरामद तीन लाशों में एक की शिनाख्त हो गई है। जिसकी पहचान हुई है, वह सारण के बलवंत टोला के मिथिलेश राय हैं। लाश जब निकाला गया तो सिर गायब मिला। दीगर दो लाश भी शिनाख्त नहीं की जा सकी है।

इतवार की शाम बालू लदी नाव आरा की तरफ से तिवारी घाट चिरांद आ रही थी। आरा-छपरा पुल के पाया नंबर 46 के पास जैसे ही पहुंची वह डूब गई। इतवार से ही उसे निकालने की कोशिश हो रहा था। पीर को मजदूरों ने पुल तामीर कंपनी के मुलाज़िमीन से नाव को निकालने में मदद को कहा। कंपनी की एक क्रेन इस काम में लगाई गई।
कुछ मजदूर नाव से पानी निकालने में लग गए तो कुछ क्रेन का हुक फंसाने में जुट गए। करीब 30 मजदूर इस काम में लगे थे। ज़्यादातर मजदूर मुक़ामी थे। कुछ कंपनी के भी थे। पीर को जैसे ही एक बजे के करीब क्रेन ने नाव को ऊपर की तरफ खींचा, क्रेन का पूरा ऊपरी हिस्सा टूटकर नाव पर जा गिरा। इससे नाव पर आस-पास खड़े मजदूर दब गए। नाव भी पानी में नीचे बैठ गई। कुछ लोग तैरकर बाहर निकल गए।

बिहार रियासती पुल तामीर कॉर्पोरेशन ने कहा है कि इस वाकिया का पुल की सर्गर्मियों से कोई ताल्लुक नहीं है। नदी में डूबी हुई बालू लदी प्राइवेट नाव को निकालने के दौरान क्रेन का बूम टूट जाने की वजह से हादसा हुआ है।

डीएम दीपक आनंद ने बताया कि पूरे वाकिए पर नजर है। मौके पर मौजूद बीडीओ बिनोद आनंद सीओ विजय कुमार सिंह ने बताया कि सात से आठ लोगों के दबे होने की इमकान है। उन्होंने गोलीबारी की वाकिया से इनकार किया।

TOPPOPULARRECENT