Sunday , April 30 2017
Home / Khaas Khabar / डेनिश महिला की हमदर्दी ने मरते हुए बच्चे की जिंदगी बदल डाली

डेनिश महिला की हमदर्दी ने मरते हुए बच्चे की जिंदगी बदल डाली

रियाद: एक साल पहले सोशल मीडिया और समाचार पत्रिकाओं में भूख से निढाल और मरने वाले एक अफ्रीकी बच्चे की तस्वीर वायरल हुई थी, उस समय उस तस्वीर को असाधारण सराहना मिली थी जब बेसहारा बच्चे को डेनमार्क की एक महिला ने पानी पिलाया था।

Facebook पे हमारे पेज को लाइक करने के लिए क्लिक करिये

मीडिया शायद इस कहानी को भूल गए मगर आज यह किस्सा एक नए रूप में हमारे सामने है। वह यह कि इस डेनिश महिला ने बच्चे को मौत के मुंह में जाने से बचाते हुए उनकी जीवन को बदल डाला है।

अल अरबिया डॉट नेट के अनुसार सड़कों और गलियों में भूखा और नंगा फिरने वाले इस नन्हे मुन्ने बच्चे के बारे में उसके माता पिता का मानना था कि वह किसी जादू का शिकार है। उन्होंने बच्चे के प्रायोजन की जिम्मेदारी भी छोड़ दी थी।

डेनमार्क से संबंध रखने वाली महिला ‘आनिया रिंगरिंग लफीन’ नाइजीरियाई बच्चे के लिए मसीहा बनकर वहां पहुंचीं और उन्होंने उस बच्चे को सड़कों पर भूख से निढाल देखा तो वह उसे खाना पानी दिया और अपनी प्रायोजन में लेने के साथ उनके उपचार सहित हर तरह की जरूरत पूरी करने की मुहिम शुरू की। आनिया की मानवीय भावना को तब और भी सहारा मिला जब भूख से निढाल बच्चे के लिए उसे लोगों ने एक लाख डॉलर से अधिक की राशि दान में दे डाले।

आनिया ने बच्चे को अस्पताल ले गया जहां उसका इलाज कराया गया। भोजन और ध्यान न मिलने के परिणामस्वरूप बच्चा हड्डियों का ढांचा बन चुका था और उसे लगातार खून की जरूरत थी। इसलिए इसे दैनिक आधार पर खून देने की प्रक्रिया शुरू की गई। आज वही बच्चा खुशहाल, स्वस्थ और स्कूल जाने को तैयार है।

आनिया ने अफ्रीकी बच्चों की शिक्षा और कल्याण के लिए एक राहत संगठन की स्थापना कर रखी है। उसने हाल ही में नाइजीरिया के इस बच्चे की तस्वीरें अपने फेसबुक पेज पर पोस्ट कीं। उसने लिखा कि मैंने 30 जनवरी 2016 को अफ्रीका के दौरे के दौरान इस बच्चे को सड़क पर देखा। उनके पति डेविड एमानवेल और नाइजीरिया की टीम उनके साथ थी। एक साल पहले बच्चे की तस्वीर और आज की तस्वीर में स्पष्ट अंतर देखा जा सकता है। आज बच्चा स्कूल जाने के लिए तैयार है। आनिया ने बच्चे का नाम ‘उम्मीद नौ’ रखा है, आनिया का कहना है कि बच्चा अब स्कूल जाएगा। बच्चे को स्कूल की वर्दी स्कूल बैग उठाए भी देखा जा सकता है।

Top Stories

TOPPOPULARRECENT