Friday , April 28 2017
Home / Islami Duniya / डॉक्टर अब्दुल अल सैयद अमरीका के प्रथम मुस्लिम गवर्नर होंगे !

डॉक्टर अब्दुल अल सैयद अमरीका के प्रथम मुस्लिम गवर्नर होंगे !

मिस्र मूल के 32 वर्षीय डॉक्टर अब्दुल अल-सैयद अमरीका के पहले मुस्लिम गवर्नर बन सकते हैं। उनका मानना ​​है कि यह उनकी कल्पना है। ग्रटिओट काउंटी के मिशिगन में जन्मे अल-सैयद डॉक्टर, शिक्षक और जनसेवक हैं और अब एक मील का पत्थर पर उनकी आंखों में है मिशिगन के गवर्नर बनने का। उन्होंने फोन पर एक साक्षात्कार में कहा कि मेरा मानना ​​है कि मैं मिशिगन राज्य के लिए अच्छा गवर्नर साबित होऊंगा या नहीं क्योंकि मैं मुस्लिम हूं।

 
अल-सैयद सबसे कम उम्र के गवर्नर निर्वाचित होंगे, इससे पूर्व बिल क्लिंटन भी 32 साल की उम्र में गवर्नर बने थे। कोलंबिया विश्वविद्यालय में उन्होंने स्नातक किया है। संयुक्त राज्य अमेरिका में वे प्रथम मुस्लिम गवर्नर हो सकते हैं। वर्तमान सामाजिक और राजनीतिक माहौल में मुस्लिम विरोधी भावना का बढ़ता स्तर अल-सैयद के लिए एक चुनौती होगा। उनका कहना है कि मेरा विश्वास वास्तव में मेरे लिए महत्वपूर्ण है, क्योंकि यह बहुत से अमेरिकियों और मिशिगन निवासियों के लिए है।

 
अल-सैयद ने कहा कि इस्लामी मूल्यों के बारे में लोगों को बताने के लिए उनकी प्राथमिकता मिशिगन के लोगों की सेवा करने के लिए है। एक एक सेवक के रूप में अपना काम करेंगे। उनके माता-पिता जो अब तलाक ले चुके हैं, संयुक्त राज्य अमेरिका बेहतर जीवन खोजने की उम्मीद में आकर बसे थे। पिता मोहम्मद इंजीनियरिंग के प्रोफेसर और डेट्रोइट मेट्रो क्षेत्र में उसकी सौतेली मां जैकलिन की देखरेख में पले-बढ़े। अल-सैयद की मां डॉ मोटा एलकोमी मिसौरी में एक पेशेवर नर्स है। छात्र जीवन में खेलों से उनका खासा लगाव रहा था।

 

 

मेरा ध्यान हमेशा से लोगों की सेवा रहा है लेकिन ऐसा भी हो सकता है कि राज्य में कुछ लोग एक मुस्लिम गवर्नर को देखने के लिए तैयार नहीं हों। पिछले कई वर्षों में मिशिगन इस्लामोफोबिया का एक बड़ा केंद्र रहा है लेकिन वे नहीं चाहते हैं कि मिशिगन निवासी मुस्लिम विरोधी बयानबाजी और हिंसा से विचलित हो।वे तो इस्लाम के सिद्धांतों से उनकी सेवा कर रहे हैं। इस्लाम मानवीय मूल्यों को सिखाता है और सबको समान नज़र से देखने का सबक देता है। इस्लाम पड़ोसियों के साथ अच्छे सुलूक की शिक्षा देता है।

 

 

फरवरी के शुरूआत में अल-सैयद ने गवर्नर के चुनाव के लिए स्वास्थ्य विभाग से अपने पद से इस्तीफा दे दिया था। मिशिगन में अपने कार्यकाल के दौरान उन्होंने अनेक समाजसेवा एवम लोगों के विकास के लिए कार्य किये हैं। 2009 में अल-सैयद को रोड्स छात्रवृत्ति से सम्मानित किया और ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय से डॉक्टरेट की डिग्री प्राप्त की थी। अल-सैयद ने कोलंबिया विश्वविद्यालय से चिकित्सा की डिग्री प्राप्त की जहां वह एक सहायक प्रोफेसर बने।

 

Top Stories

TOPPOPULARRECENT