Sunday , September 24 2017
Home / Delhi News / डोकलाम पर चीन का दावा बिलकुल झूठा है- भूटान

डोकलाम पर चीन का दावा बिलकुल झूठा है- भूटान

नई दिल्ली। भूटान सरकार ने चीन के उस दावे को खारिज कर दिया है जिसमें कहा गया था कि भूटान ने इस बात को स्वीकार किया है कि डोकलाम का क्षेत्र उसका अपना इलाका नहीं है। भूटान सरकार के अधिकारी ने कहा है कि डोकलाम पर भूटान की स्थिति बिल्कुल साफ है। उन्होंने कहा कि भूटान ने ऐसा कभी कोई बयान नहीं दिया। उन्होंने साफ शब्दों में कहा है कि चीन का ये दावा बिल्कुल झूठा है और डोकलाम चीन का हिस्सा नहीं है।

आपको बता दें कि चीन की एक वरिष्ठ अधिकारी ने मंगलवार को एक हैरतअंगेज लेकिन बेबुनियाद दावा किया कि भूटान ने इस बात को स्वीकार किया था कि डोकलाम का क्षेत्र उसका अपना इलाका नहीं है। इस इलाके में भारत और चीन के सैनिकों के बीच गतिरोध चल रहा है।

सीमा मुद्दे पर चीन की शीर्ष राजनयिक वांग वेनली ने यहां आए एक भारतीय मीडिया प्रतिनिधिमंडल से कहा कि भूटान ने बीजिंग को राजनयिक माध्यमों से इस बात से अवगत कराया है कि जिस इलाके को लेकर गतिरोध जारी है वो उसका इलाका नहीं है।हालांकि उन्होंने इस दावे के लिए कोई साक्ष्य नहीं मुहैया किया। उनका दावा भूटान के घोषित रुख और कार्रवाइयों से पूरी तरह से अलग है। भूटान ने चीन सरकार के समक्ष प्रदर्शन कर उस पर एक द्विपक्षीय संधि का उल्लंघन करने का आरोप लगाया है। दरअसल इससे पहले चीन ने 16 जून को डोकलाम इलाके में एक सड़क बनाने की कोशिश की थी।

TOPPOPULARRECENT