Tuesday , July 25 2017
Home / International / डोनल्ड टुस्क दोबारा चुने गए यूरोपीय संघ परिषद के अध्यक्ष

डोनल्ड टुस्क दोबारा चुने गए यूरोपीय संघ परिषद के अध्यक्ष

डोनल्ड टुस्क को यूरोपीय संघ परिषद का अध्यक्ष चुना गया है। यह दूसरी बार है जब उन्हें इस पद के लिए चुना गया है। इससे पहले वे पोलैंड के प्रधानमंत्री रह चुके हैं। दिलचस्प बात यह कि उनके ही देश पोलैंड ने उनके चुने जाने का कड़ा विरोध किया था।

बेल्जियम और लक्जेमबुर्ग की सरकारों ने गुरुवार को ब्रसेल्स में हुए शिखर सम्मेलन में टुस्क के परिषद का अध्यक्ष चुने जाने की जानकारी दी। खबरों के मुताबिक, टुस्क को यूरोपीय संघ के 28 सदस्य देशों के राज्य और सरकार प्रमुखों में से 27 वोट मिले। टुस्क का यह दूसरा कार्यकाल होगा जो दिसंबर 2019 तक चलेगा।

वहीं टुस्क ने चुने जाने के बाद ट्वीट किया, “हार्दिक समर्थन के लिए शुक्रिया। उसने मदद की।” बता दें कि पोलैंड की राष्ट्रवादी कंजरवेटिव पार्टी पीआईएस उदारवादी टुस्क के खिलाफ रही है। जबकि सत्ताधारी पार्टी के नेता यारोस्लाव काचिंस्की टुस्क के कट्टर विरोधी माने जाते हैं।

दूसरी तरफ टुस्क का समर्थन करते हुए जर्मन चांसलर अंगेला मैर्केल ने उनके दोबारा चुने जाने को स्थायित्व का संदेश बताया। मैर्केल ने कहा, “मुझे लगता है कि उनका फिर से निर्वाचित होना पूरे यूरोप को स्थायित्व देने वाली बात होगी। और मुझे आगे भी उनके साथ काम करने में खुशी होगी।”

TOPPOPULARRECENT