Sunday , August 20 2017
Home / International / डोनाल्ड ट्रम्प उत्तर कोरिया के साथ बातचीत के लिए तैयार

डोनाल्ड ट्रम्प उत्तर कोरिया के साथ बातचीत के लिए तैयार

वाशिंगटन: अमेरिका में रिपब्लिकन पार्टी की ओर से संभावित राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रम्प ने कहा है कि वह प्योंग यांग के परमाणु कार्यक्रम पर बातचीत के लिए उत्तर कोरिया के नेता से मिलने के लिए तैयार हैं।उन्होंने कहा कि उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन से बात करूंगा क्योंकि मुझे उनसे बात करने में कोई समस्या नहीं है।

ऐसी मुलाकात राजनीतिक रूप से अकेला देश उत्तर कोरिया से संबंधित अमेरिकी नीति में महत्वपूर्ण बदलाव लाएगी। दूसरी ओर हिलेरी क्लिंटन ने डोनाल्ड ट्रम्प के बयान की निंदा करते हुए इसे भोंडापन करार दिया है।हिलेरी क्लिंटन के एक अन्य साथी भी ट्रम्प के बयान पर कहा है कि उनकी विदेश नीति का कोई मतलब नहीं है। डोनाल्ड ट्रम्प के उत्तर कोरिया के बारे में टिप्पणी मंगलवार को समाचार एजेंसी रोइटरज़ को दिए जाने वाले एक साक्षात्कार में सामने आए जिसमें उन्होंने पूर्वी यूक्रेन में रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के सैन्य अभियानों के बारे में भी नापसंददीदगी ज़ाहिर किया।

गौरतलब है कि इससे पहले ट्रम्प ने पुतिन के बारे में कहा था कि वह रूसी राष्ट्रपति का सम्मान करते हैं। इस साक्षात्कार के दौरान ट्रम्प का उत्तर कोरिया के बारे में कहना था कि वह किम जोंग के साथ आमने सामने बातचीत करेंगे।अपने साक्षात्कार में ट्रम्प ने यह भी कहा कि वह चीन पर भी दबाव डालेंगे। इस बीच एक अलग प्रगति में बीबीसी के अनुसार डोनाल्ड ट्रम्प अमेरिका में इस साल नवंबर में होने वाले राष्ट्रपति चुनाव से पहले ब्रिटेन की यात्रा कर सकते हैं।

राजनयिकों को उम्मीद है कि डोनाल्ड ट्रम्प के दौरा ब्रिटेन रिपब्लिकन पार्टी के जुलाई में होने वाले कन्वेशन में पार्टी की ओर से उन्हें राष्ट्रपति उम्मीदवार बनाए जाने के बाद हो सकता है।

गौरतलब है कि डोनाल्ड ट्रम्प ने पिछले सप्ताह एक साक्षात्कार में कहा था ‘संभव है कि ब्रिटेन के साथ उनके संबंध बहुत अच्छे नहीं हों। इस साक्षात्कार में उन्होंने यह भी कहा था कि डेविड कैमरून के साथ उनके ‘बहुत अच्छे संबंध’ नहीं होंगे। उधर ब्रिटिश प्रधानमंत्री डेविड कैमरून और लंदन के मेयर सादिक खान ने डोनाल्ड ट्रम्प के मुसलमानों के अमेरिका में प्रवेश पर प्रतिबंध के बयान पर गंभीर आलोचना की है।

TOPPOPULARRECENT