Friday , June 23 2017
Home / Business / डोनाल्ड ट्रम्प के H1B वीज़ा को टारगेट करने के बाद इंफोसिस देगी 10,000 अमेरिकियों को जॉब

डोनाल्ड ट्रम्प के H1B वीज़ा को टारगेट करने के बाद इंफोसिस देगी 10,000 अमेरिकियों को जॉब

बेंगलुरु: इन्फोसिस लिमिटेड ने कहा है कि वह डोनाल्ड ट्रम्प प्रशासन की आलोचना के बाद अगले दो वर्षों में 10,000 अमेरिकियों को जॉब देने की योजना बना रहा है.

Facebook पे हमारे पेज को लाइक करने के लिए क्लिक करिये

गौरतलब है कि अमेरिका ने इनफोसिस और उसकी सबसे बड़ी प्रतिद्धंदी कंपनी टाटा कंसल्टेंसी सविर्सिज पर एच-1बी वीजा का बड़ा हिस्सा हथियाने के लिये ‘‘अनुचित’’ तरीके अपनाने का आरोप लगाया है। अमेरिका के मुताबिक ये कंपनियां लॉटरी प्रणाली में अतिरिक्त टिकट लेकर एच-1बी वीजा का बड़ा हिस्सा हासिल कर लेतीं हैं। अमेरिका हर साल 65,000 एच1-बी वीजा जारी करता है। इसके अलावा करीब 20,000 वीजा अमेरिका में आधुनिक शिक्षा डिग्री हासिल करने वालों के लिये रखे गये हैं।

दुनिया भर में करीब 200,000 लोगों को रोजगार देने वाले इनफोसिस के सीईओ विशाल सिक्का ने पीटीआई-भाषा से बातचीत में कहा कि पहला नवोन्मेष केन्द्र इस साल अगस्त में इंडियाना में खोला जायेगा। इस केन्द्र में 2021 तक अमेरिकियों के लिये 2,000 रोजगार के अवसर उपलब्ध होंगे।

उन्होंने कहा कि तीन अन्य केन्द्रों के स्थानों के बारे में अगले कुछ महीनों के दौरान फैसला लिया जायेगा। इन केन्द्रों में न केवल प्रौद्योगिकी और नवोन्मेष के क्षेत्र में लोगों को प्रशिक्षण दिया जायेगा बल्कि महत्वपूर्ण उद्योगों जैसे वित्तीय सेवाओं के क्षेत्र, विनिर्माण, स्वास्थ्य देखभाल, खुदरा कारोबार और उर्जा क्षेत्र में ग्राहकों के साथ नजदीकी से काम करने में भी मदद मिलेगी।

विदेशों से कर्मचारियों के साथ अमेरिकी श्रमिकों को कथित तौर पर विस्थापित करने के लिए भारत की आउटसोर्सिंग फर्में आ रही हैं। पिछले महीने, ट्रम्प ने कार्यकारी वीजा कार्यक्रमों के ओवर हालिंग के उद्देश्य से एक कार्यकारी आदेश पर हस्ताक्षर किए थे.

“आज की तेजी से बदलती दुनिया में, हमें स्थानीय होने की क्षमता की आवश्यकता है इंडियाना से एक साक्षात्कार में मुख्य कार्यकारी अधिकारी विशाल सिक्का ने कहा कि हमारे ग्राहकों को स्थानीय होने के नाते हमें भरोसा करने की जरूरत है। ” “वैश्विक और स्थानीय प्रतिभा के मिश्रण के साथ काम करना बिल्कुल सही काम है।”

Top Stories

TOPPOPULARRECENT