Saturday , May 27 2017
Home / Entertainment / तबला वादक संदीप दास ने जीता ग्रैमी पुरस्कार, चूकीं सितार वादक अनुष्का शंकर

तबला वादक संदीप दास ने जीता ग्रैमी पुरस्कार, चूकीं सितार वादक अनुष्का शंकर

नई दिल्ली: भारतीय सितार वादक और गायिका अनुष्का शंकर छठी बार ग्रैमी अवॉर्ड्स से चूक गई हैं. संगीत के क्षेत्र में दिए जाने वाले प्रतिष्ठित ग्रैमी अवॉर्ड्स के लिए अनुष्का को बेस्ट म्यूजिक एल्बम कैटेगरी में उनके एल्बम ‘लैंड ऑफ गोल्ड’ के लिए नॉमिनेट किया गया गया. यह ग्रैमी के लिए उनका छठवां नॉमिनेशन था. इस कैटेगिरी में वायलिन वादक यो यो मा के एल्बम ‘सिंग मी होम’ को अवॉर्ड दिया गया. यह यो यो मा का 19वां ग्रैमी अवॉर्ड है. इस एल्बम में यो यो मा और भारतीय तबला वादक संदीप दास की जुगलबंदी है और उन्हें भी इस प्रतिष्ठित पुरस्कार से नवाजा गया है.

अनुष्का शर्मा अवॉर्ड समारोह में अपने पति और ब्रिटिश फिल्मकार जो राइट के साथ पहुंची थीं. मशहूर सितार वादक पंडित रविशंकर की बेटी अनुष्का को 20 की उम्र में ग्रैमी के लिए पहला नॉमिनेशन मिला था. बताते चलें कि पंडित रविशंकर के नाम चार ग्रैमी पुरस्कार हैं, जिनमें से दो व्यक्तिगत और दो साझा पुरस्कार हैं.

ग्रैमी जीतने वाले एल्बम ‘सिंग मी होम’ की धुनें दुनियाभर के संगीतकारों ने तैयार की है, यह एल्बम यो यो मा की डॉक्युमेंट्री ‘द म्यूजिक ऑफ स्ट्रेंजर्सः यो यो मा एंड द सिल्क रोड एनसेंबल’ का एक हिस्सा है. इस एल्बम में यो यो मा और संदीप दास के अलावा सीरियाई शहनाई वादक किनान अजमेह का भी योगदान है. अवॉर्ड समारोह में संदीप लाल कुर्ता पहनकर भारतीय परिधान में पहुंचे थे.

दास ने संवाददाताओं से बात करते हुए कहा, ‘‘जब ऐसी चीजें होती हैं तो हम पर इसका सीधा प्रभाव पड़ता है क्योंकि हमने विभिन्न देशों का बहुत कुछ अपनाया है. वर्तमान में, मुझे लगता है कि हम और संगीत बनाते रहेंगे तथा और प्रेम फैलाते रहेंगे.’’

Top Stories

TOPPOPULARRECENT