Saturday , October 21 2017
Home / Khaas Khabar / तबाहकुन तूफ़ान सेंडी का अमेरीकी मशरिक़ी साहिल से टकराव, 20 हलाक

तबाहकुन तूफ़ान सेंडी का अमेरीकी मशरिक़ी साहिल से टकराव, 20 हलाक

तूफ़ान अज़ीम  ( विशाल तूफान) सेंडी आज अमेरीकी मशरिक़ी साहिल से शिद्दत के साथ टकरा गया, 7 रियासतों में कम से कम 20 अफ़राद ( लोग)  हलाक हो गए, लाखों मकानात तारीकी ( अंधकार में)  डूब गए और न्यूयॉर्क स्टाक एक्सचेंज 1888 के बाद से पहली मर्तबा लगात

तूफ़ान अज़ीम  ( विशाल तूफान) सेंडी आज अमेरीकी मशरिक़ी साहिल से शिद्दत के साथ टकरा गया, 7 रियासतों में कम से कम 20 अफ़राद ( लोग)  हलाक हो गए, लाखों मकानात तारीकी ( अंधकार में)  डूब गए और न्यूयॉर्क स्टाक एक्सचेंज 1888 के बाद से पहली मर्तबा लगातार दो रोज़ बंद रखना पड़ा है।

फ़ौज को हाई अलर्ट कर दिया गया है। ज़ाइद अज़ 7.5 मिलियन अफ़राद समझा जाता है कि कल रात से बर्क़ी ( बिजली)  से महरूम हैं। अमेरीका की तारीख ( इतिहास) में पेश आने वाले बदतरीन तूफ़ानों में शामिल सेंडी ने ताक़तवर हवाओं के झक्कड़ (तेज हवा)  चलाए हैं और मूसलाधार बारिश हो रही है जिस के नतीजा में सिर्फ न्यूयॉर्क में ही कम अज़ कम 10 अफ़राद हलाक हो चुके हैं।

ग़ज़बनाक  ( भयानक) तूफ़ान से होने वाली मुसलसल बर्बादी ने सदर बराक ओबामा को न्यूयॉर्क और न्यू जर्सी में बड़ी तबाही क़रार देने पर मजबूर किया है। मयूर न्यूयॉर्क माईकल ब्लूमबर्ग ने कहा कि कम अज़ कम 10 अफ़राद की हलाक हुए जबकि शहर इस क़यामत ख़ेज़ तूफ़ान से मफ़लूज  (लकवाग्रस्त) हो चुका है। महलोकेन ( मरने वालो)  में एक शख़्स शामिल है जो कोइन्स में एक दरख़्त गिर जाने से दब कर फ़ौत हो गया।

तूफ़ान की तबाह कारीयों से निमटने के लिए अमेरीकी इंतिज़ामीया हाई अलर्ट है जबकि अमेरीका भर में तक़रीबन 12 हज़ार परवाज़ें ( उड़ाने) मंसूख़  ( स्थगित/ रद्द) हो चुकी हैं। डीलावर, पेन्सिलवेनिया, न्यूयार्क, वर्जीनिया में भी इमरजेंसी नाफ़िज़  ( लागू) कर दी गई है। कई रियास्तों में स्कूल और ज़राए आमदो रफ्त ( आवागमन) बंद है।

मशरिक़ी साहिली पट्टी पर मौजूद दो तिहाई ऑयल रिफ़ाईनरीज़ सेंडी तूफ़ान की वजह से बंद हैं। तूफ़ान के मुम्किना रूट पर मौजूद शहरों में स्टोर्स पर ख़रीदारी का रश्  ( भीड़) बढ़ रहा है जबकि हंगामी सूरत-ए-हाल का मुक़ाबला करने के लिए इमदादी टीमों को मुतास्सिरा ( प्रभावित)  इलाक़ों में भेजा जा रहा है।

न्यूयॉर्क और न्यू जर्सी में हिंदूस्तानी नज़ाद शहरियों का तख़लिया
न्यूयॉर्क और न्यू जर्सी में मजमूई ( कुल मिलाकर/सामूहिक)  तौर पर अमेरीका में मुक़ीम  हिंदूस्तानी अमरीकी शहरियों की एक बहुत बड़ी आबादी है। काफ़ी तादाद में हिंदूस्तानी।अमरीकियों को बिलख़सूस न्यू जर्सी से अपने मकानात छोड़कर निकलना पड़ा और उन के मकानात सैलाब की ज़द में आ जाने के बाद इन का तख़लिया (स्थान खाली)  करा दिया गया।

सेंडी का 80 मील फ़ी  ( प्रति) घंटा की हवाओं के साथ न्यू जर्सी की साहिली पट्टी से टकराव हुआ जिस के नतीजा में न्यूयॉर्क सिटी में 13 फिट बुलंद उद्यम अलनज़ीर समुंद्री लहरें उठीं, और सदारती मुहिम 6 नवंबर के चुनाव से एक हफ़्ता क़बल अमलन थम गई है।

अमेरीका में स्टाक ट्रेडिंग को आज दूसरे रोज़ बंद रखा गया जो पहली बार है कि न्यूयॉर्क स्टाक एक्सचेंज को 1888 के बाद से जबकि शहर बर्फ़ के भारी तूफ़ान की ज़द  ( चपेट) में आया था, मौसम के सबब  ( वजह) मुतवातिर ( लगातार)  दो रोज़ बंद रखना पड़ा।

बदतरीन तूफ़ान से 20 बिलियन डालर तक नुक़्सान का तख़मीना ( अनुमान)
तूफ़ान सेंडी से होने वाले नुक़्सान का तख़मीना 10 बिलियनता 20 बिलियन डालर लगाया गया है, जिस का मतलब है कि ये अमेरीकी तारीख की एक बदतरीन क़ुदरती तबाही साबित हो सकता है। कम अज़ कम 18 अम्वात की 7 रियासतों न्यूयॉर्क, न्यूजर्सी , पनसलवेनया , कनेक्टेक्ट, मेरीलैंड , नॉर्थ कैरोलीना और वेस्ट वर्जीनिया से इत्तिला मिली है।

सी बी एस न्यूज़ के मुताबिक़ महलोकेन ( मरने वालो) में 3 बच्चे थे और एक महिज़ ( सिर्फ)  8 साल का था। न्यूयॉर्क सिटी में कम अज़  ( से) कम 10 अम्वात हुई हैं और मयूर ब्लूमबर्ग ने कहा कि उन्हें महलोकेन ( मरने वालों) की तादाद में इज़ाफ़ा का अंदेशा है। उन्होंने अख़बारी नुमाइंदों को बताया कि जो कुछ जानें हम खो चुके हैं इस के इलावा सारे शहर में होने वाला नुक़्सान वाज़िह तौर पर शदीद है और इसका रातों रात अज़ाला  (बदल) नहीं किया जा सकता।

ये तबाहकुन तूफ़ान है, शायद बदतरीन है जिस का हमें अब तक सामना हुआ है।

75 लाख अफ़राद बर्क़ी  ( बजली) सरबराही ( आपूर्ती)  से महरूम
न्यू जर्सी में सतह आब (पानी की सतह्)  में इज़ाफ़ा की वजह से न्यूक्लियर बर्क़ी तवानाई प्लांट के आपरेटर्स गैरकारकर्द हो गए और फ़ाज़िल (ज़्यादा)  कूलिंग सिस्टम के लिए ख़तरा पैदा हो गया जो इस्तेमाल शूदा यूरेनियम ईंधन को ठंडा करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है।

मुक़ामी (स्थानीय)  पावर प्लांट में धमाके के बाद आग भड़क उठी जिससे मैनहैटन का बेशतर हिस्सा तारीकी  (अंधेरे) में डूब गया। न्यूयार्क में समुंद्री तूफ़ान सेंडी के बाइस  ( कारण) 75 लाख से ज़ाइद अफ़राद बिजली से महरूम हो गए। पुलिस अहलकार गलीयों और सड़कों में गश्त करते लाउड स्पीकर्स के ज़रीये लोगों को घरों में रहने की हिदायत कर रहे हैं।

सेंडी से न्यूयार्क के कई रिहायशी इलाक़े भी ज़ेर-ए-आब आ ( पानी में डूब)  गए हैं। न्यूयार्क के एक मकान में लगी आग ने देखते ही देखते 50 घरों को लपेट में ले लिया। फ़ायर फाइटरर्स को आग बुझाने में मुश्किलात का सामना है। न्यूयार्क के सात ज़र-ए-ज़मीन रेलवे स्टेशन्स और 6 बस गैराज पानी में डूब चुके हैं।

शहर के हुक्काम ने इस तूफ़ान को शहर की सौ साला तारीख़ का बदतरीन वाक़िया क़रार दिया है, जिस से 108 साला सिस्टम तबाह हुआ। न्यूयार्क के मुक़ामी अस्पताल में पानी दाख़िल हो गया, जिस के बाद 200 मरीज़ों को महफ़ूज़ मुक़ामात पर मुंतक़िल  ( हस्तांतरित) कर दिया गया है।

तूफ़ान के बाद कई इमारतों में आग लग गई है और मुतअद्दिद  (बहुत से) जौहरी प्लांट बंद कर दिए गए हैं। सैलाबी पानी न्यूयार्क के इलाक़े मैनहैटन के नशीबी इलाक़ों में दाख़िल हो गया है और कई इलाक़ों में पानी की सतह 13 फ़ीट तक हो चुकी है। सड़कें और गलियां पानी में डूब गई हैं।

पाँच सब वेज़ को सैलाबी पानी दाख़िल होने के बाद बंद कर दिया गया है। न्यूयार्क के मेयर ने लोगों से घरों में रहने की अपील की है जबकि न्यू जर्सी के गवर्नर का कहना है कि तूफ़ान के बाद इमदादी कार्यवाहीयां फ़ौरी तौर पर शुरू करने से क़ासिर हैं।

ऑस्ट्रेलिया और कैनेडा अपने शहरियों के ताल्लुक़ से चौकस

आस्ट्रेलिया ने अपने शहरीयों को सेंडी से मुतास्सिरा ( प्रभावित)  इलाक़ों का सफ़र ना करने की हिदायत की है। अमेरीका में इस वक़्त 2 हज़ार 8 सौ ऑस्ट्रेलियाई मुक़ीम ( निवासी)  हैं। उधर कैनेडा में भी मांट्रियाल ,ओटावा, ओनटरीव मैं सेंडी से निपटने के लिए तैयारीयां शुरू कर दी गई हैं।

सेंडी के ज़ेर-ए-असर 100 किलोमीटर फ़ी ( प्रति)  घंटा की रफ़्तार से हवाएं चलने का इमकान है। वाशिंगटन में हिंदूस्तानी सिफ़ारत ख़ाना और न्यूयॉर्क में हिंदूस्तानी क़ौंसलख़ाना भी बंद कर दिए गए हैं।

TOPPOPULARRECENT