Tuesday , September 19 2017
Home / India / तमिलनाडु: शशिकला ने पन्नीरसेल्वम को पार्टी से निकाला

तमिलनाडु: शशिकला ने पन्नीरसेल्वम को पार्टी से निकाला

चेन्नई। शशिकला अब तमिलनाडु की मुख्यमंत्री नहीं बन सकेंगी. उनके राजनीतिक कैरियर पर विराम लग गया है। अब शशिकला 6 साल तक चुनाव भी नहीं लड़ पायेंगी। सुप्रीमा कोर्ट ने उन्हें आय से अधिक संपत्ति के मामले में दोषी करार दिया है आैर 4 साल की कैद और 10-10 करोड़ का जुर्माना लगाया गया है।

यह फैसला देर-सबेर आना ही था। यह भी तय था कि अगर कोर्ट ने उन्हें दोषी करार दे दिया, तो उनका राजनीतिक करियर खत्म हो जायेगा। तो क्या शशिकला को अदालत के इस फैसले की आशंका थी और इसीलिए वह एक बार मुख्यमंत्री पद की शपथ ले लेना चाहती थीं?

अदालत के फैसले के आने की तारीख के ठीक पहले उन्होंने मुख्यमंत्री बनने के लिए जो बेताबी दिखायी, उससे तो कुछ ऐसा ही लगता है। अगर वह एक बार मुख्यमंत्री बन जातीं, तो अपने राजनीतिक करियर के एक मुकाम तक ले जाने में कामयाब हो जातीं।

उसके बाद के जो हालात होते, उस पर न तो तब उनका अधिकार होता, न अब है, मगर वह तमिलनाडु के संवैधानिक इतिहास का एक हिस्सा बन जातीं। अब, जब कि उनका मुख्यमंत्री न बन पाना तय हाे गया है, उनका अनका अगला कदम क्या होगा? इस सवाल का जवाब आ गया है। यह सवाल तमिलनाडु की राजनीतिक में सबसे अहम था।

TOPPOPULARRECENT