Monday , October 23 2017
Home / Islamic / तहरीक ए औलिया ए जम्मू-कश्मीर सर्वश्रेष्ठ उर्दू किताब चयनित

तहरीक ए औलिया ए जम्मू-कश्मीर सर्वश्रेष्ठ उर्दू किताब चयनित

जम्मू-कश्मीर। वली मोहम्मद भट द्वारा लिखित तहरीक ए औलिया ए जम्मू-कश्मीर को सर्वश्रेष्ठ उर्दू किताब घोषित किया गया है। वली मोहम्मद भट यहाँ असीर किश्तवाड़ी के नाम से मशहूर हैं। जम्मू-कश्मीर की कला, संस्कृति एवं भाषा अकादमी के सचिव डॉ अजीज हाजीनी ने शुक्रवार को यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि इस पुस्तक में लेखक ने जम्मू-कश्मीर, लद्दाख सहित राज्य के विभिन्न भागों और नियंत्रण रेखा (एलओसी) के पार स्थित 400 से अधिक औलिया को परिचित कराया है।

इस पुस्तक में जम्मू-कश्मीर के सूफी संतों, हजरत शाह बुलबुल साहिब से लेकर दरवेश मोहम्मद इशाक तक के औलिया को भी शामिल किया गया है। यह किताब उर्दू लिपि में है। पाठको के लिए इसका अंग्रेजी के साथ ही अन्य भाषाओँ में भी अनुवाद करवाया जायेगा। 2013 में प्रकाशित यह 848 पृष्ठों वाली यह किताब सूफीवाद पर जम्मू-कश्मीर और पाक अधिकृत कश्मीर (पीओके) के सूफियों का प्रामाणिक दस्तावेज है।
उन्होंने कहा कि एक स्थानीय लेखक को ऐसा प्रतिष्ठित पुरस्कार मिलने पर निश्चित रूप से उसके काम को लोग जानेंगे तथा लेखक की प्रतिभा दूर-दराज के क्षेत्रों के लोग भी देखेंगे और प्रोत्साहित करेंगे। किताब में सूफीजम से जुडी अहम् जानकारियां हैं जो औलिया अल्लाह से मुहब्बत करने वाले के लिए वरदान साबित होंगी।

TOPPOPULARRECENT