Monday , August 21 2017
Home / India / तीन दस्तावेज देकर एक सप्ताह में पाएं अपना पासपोर्ट

तीन दस्तावेज देकर एक सप्ताह में पाएं अपना पासपोर्ट

पासपोर्ट बनने के लिए पहले लंबा वक्त लगता था। लोकल पासपोर्ट सेवा केंद्र के जरिए अब इसे आसानी से हासिल किया जा सकता है। देश के नागरिक अब सामान्य कैटिगरी में एक हफ्ते के भीतर नया पासपोर्ट हासिल कर सकते हैं। अब पासपोर्ट के आवेदन के साथ केवल तीन डॉक्युमेंट्स देने होंगे।

आवेदक के पासपोर्ट के आवेदन के साथ केवल तीन डॉक्यूमेंट्स देने होंगे। इनमें आधार कार्ड, वोटर आईडी कार्ड और पैन कार्ड की कॉपी शामिल हैं। इसके अलावा फॉर्मैट एनेक्सचर-1 के साथ एक ऐफिडेविट (नागरिकता की घोषणा, फैमिली डिटेल्स और किसी क्रिमिनल बैकग्राउंड नहीं होना) है।

पहले पासपोर्ट के लिए कम से कम एक महीने का वक्त लगता था। पुलिस वेरिफिकेशन में सबसे ज्यादा समय जाया होता था। अब पासपोर्ट जारी होने के बाद पुलिस वेरिफिकेशन होगा। सेवा के लिए कोई अतिरिक्त चार्ज नहीं लगेगा। पासपोर्ट केंद्र आधार नंबर की वैधता की जांच अब ऑनलाइन करेगा।

इसके अलावा वोटर आईडी कार्ड और पैन कार्ड की जांच की भी जरूरत पड़ी तो इससे संबंधित डेटाबेस के जरिए की जाएगी। यह सब प्रक्रिया पासपोर्ट के लिए आवेदन अप्रूव होने के पहले ही संपन्न की जाएगी। यदि पुलिस की रिपोर्ट के मुताबिक दस्तावेज के उलट कुछ पाया जाता है तो पासपोर्ट रद्द कर दिया जाएगा।

TOPPOPULARRECENT