Sunday , September 24 2017
Home / Featured / तीन मुस्लिम महिला आर्किटेक्टों ने जीता विश्व प्रसिद्ध आगा खां अवार्ड

तीन मुस्लिम महिला आर्किटेक्टों ने जीता विश्व प्रसिद्ध आगा खां अवार्ड

हाल ही में तीन मुस्लिम महिला आर्किटेक्टों को विश्व प्रसिद्ध आगा खां अवार्ड फॉर आर्किटेकचर से सम्मानित किया गया है। यह अवार्ड हर तीन साल बाद विश्व में मुस्लिम समुदाय के सदस्यों की ज़िन्दगी में बदलाव लाने वाले प्रोजेक्टों को दिया जाता है। विश्व के 69 देशों की 348 दावेदार मुस्लिम महिलाओं में से इन तीनों महिलाओं को 3 अक्टूबर को विजेता घोषित किया गया था।

बैत उर रउफ मस्जिद

bait-ur-rouf-mosque

विजेता डिज़ाइन में से एक बैत उर रउफ मस्जिद को 2005 में मरीना तबस्सुम ने डिज़ाइन किया था और यह 2012 में बन कर तैयार हुयी थी। आगा खां डेवलपमेंट नेटवर्क की एक प्रेस रिलीज़ के मुताबिक तबस्सुम ने यह डिज़ाइन स्वर्गीय सुफिया खातून के लिए बनाया था, जिन्होंने अपनी ज़मीन का एक हिस्सा मस्जिद के लिए दान किया गया था। इस बेहतरीन डिज़ाइन में एक बेलनाकार शेप को एक स्क्वायर में फिट किया गया है जिसकी मदद से यह डिज़ाइन घूमता है। इस घूमने के कारण डिज़ाइन की चारों दिशा पर प्रकाश पड़ता है। इस डिज़ाइन की बाहरी दिवार में ऐसी ईंटों का इस्तेमाल किया गया है जिसकी मदद से इसको हवादार बनाये रखा जा सकता है।

ताबिअत पैदल पारपथ

tabiat-pedestrian-bridge

दूसरा विजेता डिज़ाइन ताबियत पैदल पारपथ है जिसे ईरानी आर्किटेक्ट लेला अर्गियान ने बनाया है। यह कल्पनाशील डिज़ाइन सिर्फ उत्तरी तेहरान के एक हाईवे के दोनों ओर मौजूद पार्कों को नहीं जोड़ते बल्कि इसका इस्तेमाल करने वाले लोगों को अल्ब्रोज़ पहाड़ियों का एक मनमोहक दृश्य भी प्रदान करता है। इसके मुख्य इस्तेमाल के साथ साथ यह लोगों को ऐसी जगह भी मुहैया करता है जहाँ लोग बैठ कर फुर्सत के कुछ पल बिता सकते हैं और खा पी सकते हैं।

इस्साम फारेस इंस्टिट्यूट फॉर पब्लिक पालिसी एंड इंटरनेशनल अफेयर्स ऑफिस

issam-fares

तीसरा विजेता डिजाईन इस्साम फारेस इंस्टिट्यूट फॉर पब्लिक पालिसी एंड इंटरनेशनल अफेयर्स के कार्यालय का है जिसको स्वर्गीय अरब इराकी आर्किटेक्ट ज़ारा हदीद ने बनाया था। ज़ारा हदीद को अपने घुमावदार डिज़ाइनों के लिए घुमावों की रानी कहा जाता था। यह डिज़ाइन अमेरिकन यूनिवर्सिटी ऑफ़ बेरूत की एक प्रतियोगिता के लिए बनाया गया था। हदीद के डिजाईन में प्रवेश द्वार के ऊपर एक तैरता हुआ कमरा और शोध भवन है। आगा खां डेवलपमेंट नेटवर्क ने इस डिजाईन को पारंपरिक डिज़ाइन की क़द्र करने वाला नया डिज़ाइन कहा था।

यह पहली बार है जब सामान्य तौर पर महिलायें और विशेष रूप से मुस्लिम महिलायें, एक पुरुष बहुल क्षेत्र में आगा खान पुरस्कार के लिए मान्यता प्राप्त कर रही हैं। इन तीनों डिज़ाइन को इनकी विविधता और उद्देश के लिए चुना गया है। “पहले भी हमारे यहाँ महिला आर्किटेक्ट रही हैं लेकिन वो टीम की सदस्य के रूप में रही हैं, लेकिन इससे पहले कभी भी मुख्य आर्किटेक्ट महिला नहीं रही हैं, ” आगा खां फाउंडेशन के प्रवक्ता सैम पिक्केंस ने कहा।

(यह लेख MVSLIM.COM से लिया गया है जिसका सियासत के लिए हिंदी अनुवाद मुहम्मद ज़ाकिर रियाज़ ने किया है। )

TOPPOPULARRECENT