Friday , August 18 2017
Home / International / तुर्की और सीरिया की सीमा से ISIS का सफाया

तुर्की और सीरिया की सीमा से ISIS का सफाया

तुर्क प्रधानमंत्री बिन अली यिलदरिम का कहना है कि उनकी सेना के समर्थक सीरियाई विद्रोहियों ने सभी आतंकवादी संगठनों को सीरिया और तुर्की की सीमा से भगा दिया है। मॉनिटर के अनुसार तथाकथित चरमपंथी संगठन SIS का भी सीरिया और तुर्की की सीमा क्षेत्र से सफाया हो गया है।

गौरतलब है कि तुर्की कुर्द लड़ाकों को भी आतंकवादियों में शामिल करता है। इस कारवाई से SIS तक न तो हथियार पहुंच सकेंगे और न ही योद्धा इसे उपयोग कर सकेंगे। एक अलग बयान में यह जानकारी भी मिली है कि सीरियाई सैनिकों ने हलब के उन क्षेत्रों का नियंत्रण हासिल कर लिया है जिन पर पिछले महीने विद्रोहियों ने कब्जा कर लिया था।

तुर्क प्रधानमंत्री ने अंकारा सेना की सफलता की घोषणा रविवार को सरकारी टीवी पर अपने संबोधन में किया। उनका कहना था कि ‘अल्लाह का शुक्र है, एज़ाज़ से जराबलस तक हमारा शाम के साथ 91 किमी लंबी सीमा पूरी तरह से सुरक्षित हो गया है।

उनका कहना था कि ‘आतंकवादी संगठनों को सीमा से पीछे धकेल दिया गया है। याद रहे कि शाम के YPG नामक कुर्द समूह को तुर्की पसंद नहीं करता जबकि इस गिरोह का समर्थन अमेरिकी गठबंधन करता है। यह गिरोह उत्तरी सीरिया में अपने क्षेत्र में अधिक आगे बढ़ रहा है और तुर्की चेतावनी दे चुका है कि वह उत्तरी सीरिया में एक कृत्रिम राज्य की स्थापना की कभी तो अनुमति नहीं देगा।

रविवार को ही सीरिया की सरकार की समर्थक सेना ने एक बार फिर विद्रोहियों आयोजित क्षेत्रों जिनमें हलब और पूर्वी क्षेत्र शामिल हैं घेरे में लिया हुआ है। इससे पहले आधिकारिक तौर पर यह खबर सामने आई थी कि सुरक्षा बलों ने हलब शहर में उन क्षेत्रों का नियंत्रण वापस लेने के लिए कार्रवाई शुरू की है जिन पर पिछले महीने विद्रोहियों ने कब्जा कर लिया था।

सीरियाई सुरक्षा बलों हलब में शुरू किए गए इस नए कार्रवाई में हवाई समर्थन भी हासिल है। सरकारी टीवी के अनुसार शहर के दक्षिण में सुरक्षाबलों ने दो सैन्य प्रशिक्षण केंद्रों पर दोबारा नियंत्रण हासिल कर लिया है।

TOPPOPULARRECENT