Tuesday , August 22 2017
Home / International / तुर्की के सीमावर्ती शहर को खाली कराने का निर्देश

तुर्की के सीमावर्ती शहर को खाली कराने का निर्देश

तुर्की ने सीरिया के सीमावर्ती शहर जराबलस के पास स्थित अपने एक शहर के निवासियों को खाली करने का आदेश दिया है। पुलिस ने तुर्की के शहर कराकमीस के निवासियों को लाउडस्पीकरों के माध्यम से चेतावनी दी है कि वह अपने जान व माल की सुरक्षा के मद्देनजर शहर को खाली करदें। जराबलस पर आईएस का कब्जा है और वे तुर्क शहर में आए दिन मोर्टार गोले फायर करते रहते हैं।

इस दौरान यह भी सूचना आ रही हैं कि तुर्की समर्थित सीरियाई विद्रोही समूह जराबलस में आईएस लड़ाकों के खिलाफ एक बड़े हमले की तैयारी कर रहे हैं। बागीयों के सूत्रों का कहना है कि वह सीमा पार जराबलस पर हमले के लिए तैयार हैं।

तुर्की ने मंगलवार को दोनों देशों के बीच सीमा पर स्थित जराबलस शहर से आईएस के लड़ाकों को निकाल बाहर करने के लिए हर तरह की सहायता देने का वादा किया है।
तुर्क विदेश मंत्री मौलूद जाउश ओगलो ने पत्रकारों से बातचीत करते हुए कहा कि ” हम जराबलस में कार्रवाई के लिए हर तरह की सहायता प्रदान करेंगे।

उन्होंने ने पड़ोसी देशों से आईएस के सफाया के लिए भी सहायता देने का वादा किया है। उनका कहना था कि ” हम यह नहीं चाहते हैं कि आईएस इराक और सीरिया में मौजूद रहे।

इस बीच तुर्की के उप प्रधानमंत्री नामान ने एक निजी टेलीविजन चैनल एन टीवी के साथ सीधे साक्षात्कार में कहा है कि, तुर्की सीरिया के सीमावर्ती क्षेत्र में होने वाली प्रगति पर कड़ी नजर रखे हुए है और वह उसे अपनी राष्ट्रीय सुरक्षा का मामला लगता है। हम सब पहले से कहते चले आ रहे हैं कि जराबलस या किसी और शहर में आईएस का कब्जा हमारे लिए बिल्कुल भी स्वीकार्य नहीं है।

TOPPOPULARRECENT