Friday , October 20 2017
Home / International / तुर्की को यूरोप में “वीजा फ्री” यात्रा की इजाज़त

तुर्की को यूरोप में “वीजा फ्री” यात्रा की इजाज़त

Syrian refugees wait on a roadside after Turkish police prevented them from sailing off to the Greek island of Farmakonisi by dinghies, near a beach in the western Turkish coastal town of Didim, Turkey, March 9, 2016. REUTERS/Umit Bektas

शेंगेन : यूरोपीय आयोग बुधवार को तुर्की के निवासियों को शेंगेन क्षेत्रों में वीजा के बिना यात्रा की सशर्त अनुमति देगा। यह कदम इस समझौते का हिस्सा है जिसके तहत तुर्की ग्रीस जाने वाले शरणार्थियों को वापस बुलाएगा।

बीबीसी के अनुसार इसके लिए तुर्की बहरहाल यूरोपीय संघ के मानकों को पुरे करने होंगे। उनके अनुसार यूरोपीय संघ को आशंका है कि अगर वीजा समझौता असफल होता है तो शरणार्थियों को रोकने के तुर्की का वादा भी कायम नहीं रहेगा। उत्तरी अफ्रीका से आने वाले शरणार्थियों की संख्या तुर्की के रास्ते यूरोप में प्रवेश कर रही है जिसकी वजह से यूरोपीय राज्यों में राजनीतिक संकट पैदा हो गया है। यूरोपीय संघ और तुर्की के बीच समझौते की रो से बीस मार्च तक तुर्की के रास्ते अवैध रूप से ग्रीस पहुंचने वाले इन शरणार्थियों को वापस तुर्की भेजा जाएगा जिन्होंने या तो शरण के लिए आवेदन नहीं दिया या उनकी याचिका खारिज कर दी गई है। प्रत्येक लौटने वाले सीरियाई शरणार्थी के बदले यूरोपीय संघ को एक दूसरे शरणार्थी को लेना होगा जिसने कानूनी आवेदन दिया होगा।

मानवाधिकार कार्यकर्ताओं से इस समझौते के कानूनी होने पर सवाल उठाए हैं और कहा है कि तुर्की शरणार्थियों के लौटने के लिए सुरक्षित जगह नहीं है। पिछले महीने यूरोपीय परिषद के अध्यक्ष डोनाल्ड टस्क ने कहा था कि इस समझौते के परिणाम आने शुरू हो गए हैं। उन्होंने शरणार्थियों के साथ इलाज के लिए तुर्की की प्रशंसा भी की। तुर्की के प्रधानमंत्री ने कहा है कि तुर्की ने समझौते में अपना हिस्सा पूरा कर दिया है अब शेंगेन देशों में यात्रा के लिए तुर्की को वीजा में छूट देना अनिवार्य हो गया है।

TOPPOPULARRECENT