Thursday , August 17 2017
Home / Entertainment / तुर्क राष्ट्रपति का अपमान, पूर्व ब्यूटी क्वीन को 14 महीने कैद

तुर्क राष्ट्रपति का अपमान, पूर्व ब्यूटी क्वीन को 14 महीने कैद

इस्तांबुल। तुर्की की एक अदालत ने पूर्व रानी हसन और सरकार नाकदा मारवा ब्वेविक को सरातश को राष्ट्रपति का अपमान आधारित सामग्री इंस्टा ग्राम पर दुबारा से पोस्ट करने के आरोप में कल मंगलवार को 14 महीने कैद की सजा का आदेश दिया है।

विदेशी समाचार रिपोर्ट के अनुसार 27 वर्षीय मारवाह ब्वेविक सरातश वर्ष 2006 में देश की ब्यूटी क्वीन चयन हुई थीं। सन् 2014 को उन्होंने इंस्टा ग्राम पर कोमी तराने का कुछ हिस्सा प्रकाशित किया और साथ ही राष्ट्रपति रजब तैयब ईरदोआन की सीरिया में अपमान भी की थी। ईरदोआन उस समय देश के प्रधानमंत्री थे। ईरदोआन अपमान के आरोप में मारवाह को अदालती कार्यवाही का सामना करना पड़ा था।

समाचार एजेंसी ‘दोगान’ के मुताबिक अदालत ने पहले मामले में मारवा ब्वेविक महत्वपूर्ण राज्य व्यक्तित्व की  अपमान के आरोप में जेल भेजने का आदेश दिया था लेकिन बाद में इस सजा के लागू पर रोक लगा दिया गया था।

जनवरी 2015 को उन्होंने जांचकर्ताओं के सामने स्वीकार किया कि उसने अपमानजनक सामग्री एक साप्ताहिक पत्रिका में भी प्रकाशित किया था मगर इसका मकसद राष्ट्रपति का अपमान करना कभी नहीं था।

राष्ट्रपति ईरदोआन के वकील का कहना है कि अपमानजनक कविता फिर से प्रकाशित करना अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता में शामिल नहीं बल्कि यह अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता की सीमाओं को पार करना है। इस तरह राष्ट्रपति खुलेआम अपमान का प्रतिबद्ध किया गया है।

वर्ष 2014 के बाद राज्य हस्तियों और ईरदोआन की अपमान के आरोपों के तहत 2000 से जायद नागरिकों और कलाकारों को अदालतों का सामना करना पड़ा था।

TOPPOPULARRECENT