Sunday , October 22 2017
Home / Hyderabad News / तेलंगाना के लिये अरकान पार्लियामेन्ट का एहतिजाज हक़ बजानिब

तेलंगाना के लिये अरकान पार्लियामेन्ट का एहतिजाज हक़ बजानिब

रियासती वज़ीर सिविल सप्लाईज मिस्टर डी सिरीधर बाबू ने परान्हीता चेवड़ला प्रोजेक्ट के मुआहिदे का ख़ैर मक़द्दम किया । तेलंगाना के लिये कांग्रेस अरकान पार्लियामेन्ट के एहतिजाज को हक़ बजानिब क़रार दिया । आज सी एल पी ऑफ़िस असैंबल

रियासती वज़ीर सिविल सप्लाईज मिस्टर डी सिरीधर बाबू ने परान्हीता चेवड़ला प्रोजेक्ट के मुआहिदे का ख़ैर मक़द्दम किया । तेलंगाना के लिये कांग्रेस अरकान पार्लियामेन्ट के एहतिजाज को हक़ बजानिब क़रार दिया । आज सी एल पी ऑफ़िस असैंबली में प्रेस कान्फ़्रैंस से ख़िताब करते हुए रियासती वज़ीर ने कहा कि परान्हीता चेवड़ला प्रोजेक्ट की तामीर से तेलंगाना के 7 अज़ला में 14 लाख एकड़ फ़ाज़िल अराज़ी (भूमी ) सेराब (जलमग्न) होगी । पीने के लिये 40 टी एम सी पानी दस्तयाब होगा और सनअतों (उद्दोगों)के लिये 16 टी एम सी पानी हासिल होगा । पानी लिफ़्ट करने के लिये हुकूमत ट्रांस्को से मुज़ाकरात कर रही है ।

उन्हों ने चीफ मिनिस्टर मिस्टर एन किरण कुमार रेड्डी की सताइश करते हुए कहा कि वो तेलंगाना के मसाइल को हल करने के लिये जहां संजीदगी दिखा रहे हैं वहीं तरक्कियाती काम भी कर रहे हैं । 14-F की मंसूख़ी के लिये चीफ मिनिस्टर ने मर्कज़ी हुकूमत को मनवाते हुए तारीख़ी फैसला किया है । तेलंगाना इम्प्लाइज़ के मसाइल हल करने के लिये एक आला सतही कमेटी तशकील दी गई है और अब परान्हीता चेवड़ला प्रोजेक्ट की तामीर के लिये महाराष्ट्रा हुकूमत से मुआहिदा किया है और इस को क़ौमी प्रोजेक्ट क़रार देने के लिये मर्कज़ पर दबाव बना रहे हैं । इस प्रोजेक्ट की तामीर के लिये वज़ीर आज़म फ़ंड से 57 फीसद फंड्ज़ हासिल हो रहे हैं ।

अगर प्रोजेक्ट को क़ौमी प्रोजेक्ट का दर्जा मिल जाता है तो प्रोजेक्ट के लिये दरकार 90 फीसद फंड्ज़ मर्कज़ी हुकूमत से हासिल होंगे । उन्हों ने तेलगू देशम के रुक्न राज्य सभा मिस्टर टी देवेंद्र गौड़ की जानिब से परान्हीता चेवड़ला प्रोजेक्ट के मसला पर कुल जमाती इजलास तलब करने के मुतालिबा पर रद्द-ए-अमल का इज़हार करते हुए कहा कि 1975 में ही इस प्रोजेक्ट के मुआमले में आंधरा प्रदेश और महाराष्ट्रा के दरमियान मुआहिदा हुआ था इस के बाद लंबे अर्से तक तेलगू देशम पार्टी रियासत में बरसर-ए-इक्तदार रही मगर इस प्रोजेक्ट पर कोई तवज्जा नहीं दी । मर्कज़ की जानिब से अलहिदा तेलंगाना के बजाय पैकेज देने की तजवीज़ रखने के सवाल का जवाब देते हुए कहा कि हम पैकेज को हरगिज़ क़बूल नहीं करेंगे ।

हमें अलिहदा तेलंगाना रियासत ही चाहीए । तेलंगाना की नुमाइंदगी करने वाले कांग्रेस के अरकान पार्लियामेन्ट एहतिजाज कर रहे हैं और वुज़रा ख़ामोश होने के सवाल का जवाब देते हुए कहा कि अरकान पार्लियामेन्ट का एहतिजाज काबिल-ए-सताइश है । हम भी तेलंगाना की आवाज़ जहां उठाना है वहां उठा रहे हैं । वुज़रा पर ख़ामोशी अख्तियार कर लेने का इल्ज़ाम बे बुनियाद है ।

TOPPOPULARRECENT