Sunday , October 22 2017
Home / Sports / दक्षिण अफ्रीका वनडे टीम रैंकिंग में टॉप पर पहुंचने से सिर्फ एक कदम दूर

दक्षिण अफ्रीका वनडे टीम रैंकिंग में टॉप पर पहुंचने से सिर्फ एक कदम दूर

केपटाउन : दक्षिण अफ्रीका ने श्रीलंका के खिलाफ 5 वनडे मैचों की सीरीज का चौथा मैच भी जीत लिया है। सीरीज में श्रीलंका ने अभी तक एक भी मैच नहीं जीते हैं। अब दक्षिण अफ्रीका वनडे टीम रैंकिंग में टॉप पर पहुंचने से सिर्फ एक कदम दूर है। 10 फरवरी को होने वाले सीरीज के पांचवें और आखिरी मैच में भी अगर दक्षिण अफ्रीकी टीम जीत जाती है तो वह आईसीसी रैंकिंग में ऑस्ट्रेलिया को हटाकर वनडे की शीर्ष टीम बन जाएगी। अभी दक्षिण अफ्रीका दूसरे नंबर पर है। उसके और ऑस्ट्रेलिया दोनों के 118-118 अंक हैं।

मंगलवार को केपटाउन में खेले गए चौथे वनडे मैच में दक्षिण अफ्रीका ने श्रीलंका को 40 रनों से मात दी। फाफ डु प्लेसिस ने अपनी शानदार फॉर्म जारी रखते हुए अपने करियर का सर्वोच्च स्कोर बनाया जिससे दक्षिण अफ्रीका ने निर्धारित पचास ओवरों में 5 विकेट पर 367 रन का विशाल स्कोर खड़ा किया। डुप्लेसिस ने 185 रन बनाये लेकिन वह दक्षिण अफ्रीका की तरफ से वनडे में सर्वाधिक व्यक्तिगत पारी के रेकार्ड से केवल तीन रन से चूक गए। यह रेकार्ड अब भी गैरी कर्स्टन के नाम पर है जिन्होंने 1996 विश्व कप में संयुक्त अरब अमीरात के खिलाफ रावलपिंडी में नाबाद 188 रन बनाए थे। डुप्लेसिस ने अपनी पारी के दौरान क्विंटन डिकाक (55) के साथ दूसरे विकेट के लिये 87 गेंदों पर 100 रन और कप्तान एबी डिविलियर्स (64) के साथ तीसरे विकेट के लिये 122 गेंदों पर 137 रन की साझेदारी की। डुप्लेसिस का यह सीरीज में दूसरा शतक है। इससे पहले उन्होंने डरबन में दूसरे वनडे में 105 रन बनाए थे।

जीत के लिए 368 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए श्रीलंका ने ठोस शुरुआत की। पहले विकेट के लिए श्रीलंकाई ओपनरों ने 139 रनों की शानदार साझेदारी की। एक समय श्रीलंका का स्कोर 4 विकेट पर 307 रन था लेकिन 44वें ओवर में टीम का पांचवां विकेट गिरा। इसके बाद जीत के लिए जरूरी रनरेट के बढ़ने के दबाव को श्रीलंकाई बल्लेबाज झेल नहीं पाए और पूरी टीम 48.1 ओवर में 327 रनों पर ऑलआउट हो गई। श्रीलंका की तरफ से थरंगा ने 90 गेंदों में 119 रनों की पारी खेली। डिकवेल्ला और वीराक्कोडी ने 58-58 रनों की पारी खेली। सीरीज का आखिरी मैच 10 फरवरी को सेंचुरियन में खेला जाएगा।

TOPPOPULARRECENT