Friday , September 22 2017
Home / Bihar News / दरवाजा बंद करके वज़ीर ने लिया घूस, नीतीश ने लिया इस्तीफा

दरवाजा बंद करके वज़ीर ने लिया घूस, नीतीश ने लिया इस्तीफा

पटना : इन्वेस्टिगेटिंग कंपनी ‘एक्स फाइल’ के स्टिंग ऑपरेशन में फंसने के बाद रजिस्ट्रेशन व शराब कानून वज़ीर अवधेश प्रसाद कुशवाहा से जदयू ने इतवार की देर शाम इस्तीफा ले लिया। एक्स फाइल की तरफ से जारी वीडियो में कुशवाहा चार लाख रुपये लेते दिख रहे हैं।

इंतिख़ाब तशहीर से लौटने के बाद वजीरे आला नीतीश कुमार ने उन्हें इस्तीफा देने का फैसला दिया, जिसके बाद उन्होंने फैक्स से इस्तीफा भेज दिया। देर रात उनके इस्तीफे को गवर्नर हाउस काे भेज दिया गया। पार्टी के क़ौमी सदर सदर शरद यादव ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि मशरिकी चंपारण जिले की पिपरा सीट पर अवधेश प्रसाद कुशवाहा की जगह पार्टी दूसरा उम्मीदवार देगी। एक्स फाइल ने एक दूसरा भी वीडियो जारी किया है, जिसमें हुकूमत बनने पर काम दिलाने में मदद करने के लिए मखदुमपुर के राजद उम्मीदवार सूबेदार दास व घोसी के राजद उम्मीदवार कृष्ष्णनंदन वर्मा के पीए को पैसे लेते दिखाया गया है। राजद ने कहा है कि पार्टी पहले मामले की जांच करायेगी। उसके बाद इस सिलसिले में कोई फैसला करेगी।

इस्तीफा भेजने के बाद अवधेश कुशवाहा ने कहा कि मुझ पर जो रकम लेने का इल्ज़ाम लगा है, वह बेबुनियाद है। जांच में किसी क़िस्म की कोई रुकावट न हो, इसलिए इस्तीफा दिया। जांच के बाद दूध-का-दूध और पानी-का-पानी हो जायेगा। उन्होंने कहा कि मैं मुंबई के किसी कारोबारी को नहीं जानता हूं और न ही किसी से पैसे लिये हैं। यह सब भाजपा की साजिश है। हमारे एसेम्बली हल्के पिपरा में मरकज़ी ज़ीराअत वज़ीर राधामोहन सिंह का घर है। इंतिख़ाब का वक़्त है। वे हमारी मकबूलियत से घबरा गये हैं। उनके उम्मीदवार की हालत खराब है। वे बुरी तरह से हार रहे हैं और उनकी जमानत जब्त होनेवाली है, इसलिए वे इस तरह की साजिश रच रहे हैं और जानबूझ कर फंसाने की कोशिश कर रहे हैं। इंतिख़ाब लड़ने के सवाल पर अवधेश कुशवाहा ने कहा कि अब इस मामले पर पार्टी को फैसला लेना है। पार्टी जैसा कहेगी, वैसा करूंगा।

दूसरे वीडियो के मुताबिक, जहानाबाद के राजद उम्मीदवार व पार्टी के चीफ़ जेरनल वज़ीर मुंद्रिका सिंह यादव के घर पर एकरारनामा चल ही रहा था कि वहां पर मखदुमपुर के राजद उम्मीदवार सूबेदार दास और घोसी एसेम्बली के राजद उम्मीदवार के पीए नीतेश से मिलने पहुंचे। वहां पर सूबेदार दास को दो लाख रुपये देते हुए दिखाया गया है। जबकि नीतेश को एक लाख रुपये दिये गये, तो उन्होंने यह कहते हुए रुपये कुबूल कर लिये कि बहुत दिक्कत में चल रहे है। गरीब कैंडिडेट हैं। हुकूमत बनने पर काम दिलाने के लिए मदद देने की बात कही गयी, तो मुंद्रिका सिंह यादव को ‘ठीक है’ कहते हुए दिखाया गया है।

राजद के क़ौमी तर्जुमान प्रो मनोज झा ने कहा कि पार्टी इस मामले में अभी कोई कार्रवाई नहीं करेगी. यह ऐसा युग है, जिसमें कुछ भी मुमकिन हो सकता है। स्टिंग के वीडियो की सही की जांच होनी चाहिए। तहक़ीक़ात एजेंसी जांच करे, न कि किसी उम्मीदवार को दागी बनाया जाये। उन्होंने बताया कि इतवार को हमने इसी तरह की शिकायत सुशील मोदी के खिलाफ एलेक्शन कमीशन से की है। मोदी पर लालू प्रसाद के ट्वीटर को मॉक करने की शिकायत की गयी है।

स्टिंग में वज़ीर की बातचीत

यू टयूब पर जारी वीडियो में वज़ीर अवधेश प्रसाद कुशवाहा बातचीत करने आये लोगों के कमरे के अंदर दाखिल करने के बाद खुद जाकर दरवाजा बंद करते हैं। पूरे तीन मिनट 58 सेकेंड के वीडियो में तीन मिनट तक वज़ीर अवधेश कुशवाहा से बातचीत दिखाया गया है। इसमें वज़ीर अपने हाथों से रुपये का बंडल लेते हुए दिख रहे हैं।

नकली बिजनेस मैन की आवाज: पूरे चार लाख हैं।
(वज़ीर दोनों हाथों से रुपये पकड़ते हैं और कहीं रखते हुए दिखाया गया है। )
वज़ीर : (मोबाइल पर किसी से बात करते हैं)। अरे, मुंबई का पार्टी है। काम कुछ हो रहा है। इनका कहना है कि दो-चार वज़ीर, जो आप लोग एक ज़ेहनीयत वाले हैं, हम आप लोगों को इंतिख़ाब में मदद करेंगे। आनेवाले दिनों में हमारी कपंनी को आप लोग मदद करिएगा। (मोबाइल रखते हुए) इंडस्ट्री वज़ीर थे, उन्हीं का फोन था।
आवाज : कितना पैसा इंतिख़ाब में खर्च होता है।
वज़ीर : हमलोगों के यहां तो बहुत पैसा खर्च होता है। डेढ़ से दो करोड़ रुपये।
आवाज : उतना
वज़ीर : हां।

ज़राये की मानें, तो स्टिंग करनेवाली टीम का सियासी कनेक्शन से इनकार नहीं किया जा रहा है। टीम ने सात वज़ीरों समेत दो साबिक़ वज़ीरों व दो एमपी का स्टिंग आॅपरेशन किया है। इमकान है कि दूसरे, तीसरे, चौथे और पांचवें मरहले के वोटिंग के ठीक पहले और भी स्टिंग को जारी किया जायेगा।

हमें इस स्टिंग ऑपरेशन के बारे शिकायत नहीं मिली है़। इस सिलसिले में शिकायत मिलने पर पूरे मामले की जांच होगी़।
आर लक्ष्मणन, एडिशनल चीफ़ एलेक्शन ओहदेदार।

TOPPOPULARRECENT