Monday , September 25 2017
Home / India / दादरी क़त्ल केस: हिंदुओं ने बचाई 70 मुसलमानों की जान

दादरी क़त्ल केस: हिंदुओं ने बचाई 70 मुसलमानों की जान

दादरी: उत्तर प्रदेश का बिसाहड़ा गांव इन दिनो सुर्खियों में है और वजह है गाय का गोश्त खाने की अफवाह के बाद एक शख्स को मौत के नींद सुला देना . लेकिन इससे ठीक बर अक्स इस गांव में हिंदू पड़ोसियों ने एक मुस्लिम खानदान के 70 लोगों की जान बचाई है. फिर्कावाराना तनाव के बीच हिंदुओं ने अपनी जान पर खेलकर भीड़ के आने से पहले ही मुस्लिम मर्दों , ख्वातीन और बच्चों को बचा लिया.

ये वाकिया पीर के रोज़ की है जब भीड़ ने अखलाक मुहम्मद का क़त्ल कर दिया था . इसके बाद हिंदुओं ने मुस्लिमों के खाली पड़े घरों की भी हिफाज़त की. इस बारे में इत्तेला देते हुए 65 साल के अब्दुल मुहम्मद ने बताया कि हमारे हिंदू पड़ोसियों ने बताया कि बड़ी भीड़ हमारे घरों की ओर आ रही है. इससे हम डर गए और भीड़ के आने से पहले जल्द से जल्द घर छोड़ना चाहते थे. भीड़ जब मस्जिद के करीब पहुंची तब तक हम निकल गए. हालात ये थे कि अगर हिंदुओं ने हमारी मदद न की होती तो शायद हम बच नहीं पाते.

दो दिन बाद जब मामला शांत हुआ तो मुस्लिम खानदान वापिस लौटा. 60 साल की रईसा बानो कहती हैं कि गांव में हम हमेशा महफूज़ महसूस करते थे, लेकिन अचानक हमारा भरोसा उठ गया. अब उन्हें हिंदू पड़ोसियों का ही भरोसा है. उन्होंने कहा, हमें हमारी जान से ज्यादा ख़्वातीन की आबरू की फिक्र है. हालात ये हैं कि कई ख़्वातीन अभी भी गांव वापस नहीं लौटी हैं.

TOPPOPULARRECENT