Thursday , August 24 2017
Home / Delhi / Mumbai / दिल्ली के अपोलो अस्पताल में किडनी रैकेट का पर्दाफाश

दिल्ली के अपोलो अस्पताल में किडनी रैकेट का पर्दाफाश

नई दिल्ली : दिल्ली पुलिस ने एक बड़े किडनी रैकेट का पर्दाफाश किया है। दिल्ली के सरिता विहार थाने की पुलिस ने किडनी बेचने के इल्ज़ाम में तीन लोगों को गिरफ्तार किया है और करीब 5 लोगों को हिरासत में लिया गया है। ये लोग कथित तौर पर किडनी बेचने का काम करते थे। साउथ ईस्ट दिल्ली के सरिता विहार स्थित अपोलो हॉस्पिटल में किडनी रेकेट के मामले में खुलासा होने के बाद दिल्ली पुलिस कमिश्नर ने मामले की जांच के लिए एसआईटी की तशकील कर दिया है। पुलिस ने इस मामले में अब तक असीम, आशु और देवाशीष नामकर आरोपियों को गिरफ्तार किया है जबकि तीन और लोगों को हिरासत में लेकर उनसे पूछताछ की जा रही है। इन तीन लोगों के अलावा पुलिस दिल्ली के जाने माने अपोलो हॉस्पिटल के 2 कर्मचारियों से भी इस मामले में पूछताछ कर रही है। गिरफ्तार किए गए आरोपियों में देवाशीष और असीम कलकत्ता का रहने वाले हैं जबकि आशु कानपुर का रहने वाला है।

दिल्ली पुलिस के साउथ इस्टर्न रेंज के जॉइंट सीपी के मुताबिक अपोलो अस्पताल की भूमिका भी इस रैकेट में हैं। अस्पताल के दो क्लिनिकल स्टाफ से पूछताछ चल रही है जिनकी जल्द गिरफ्तारी हो सकती है। अस्पताल के कुछ डॉक्टर भी रडार पर हैं। 4-5 लाख में जरूरतमंद अपनी किडनी बेचते थे इनके पास जिनको ये आगे 20-25 लाख में बेच देते थे।

खास बात ये है कि जैसे जैसे किडनी रैकेट की जांच आगे बढ़ रही है इसके तार दिल्ली के साथ साथ सिर्फ देशभर में ही नहीं बल्कि विदेशों में भी फैले मिल रहे हैं। अब तक की जांच में ये साफ हो चुका है कि इस किडनी रैकेट के तार दिल्ली के अलावा पंजाब, कोयम्बटूर से लेकर श्रीलंका तक पहुंचे हुए हैं। जिन तीन लोगों को हिरासत मे लेकर दिल्ली पुलिस पूछताछ कर रही है वो तीनो तीनों किडनी डोनर हैं। गौरतलब है की दिल्ली पुलिस को सूचना मिली थी कि किडनी के जरूरतमंदों को गैरकानूनी ढंग से किडनी बेची जा रही है। इसी सूचना पर पुलिस ने कार्रवाई शुरू की और अभी तक 8 लोगों को पकड़ा गया जिनमें से 3 को गिरफ्तार कर लिया गया है।

इस मामले में दिल्ली पुलिस ने IPC 120 B साजिश रचना, IPC 420 चीटिंग और गैर कानूनी तरीके से जिंदा इंसान के अंग निकालने के ऐक्ट 18,19, 20 का मामला दर्ज किया है। करीब 4 से 5 लाख में किडनी बेचने का इल्ज़ाम है।

TOPPOPULARRECENT