Tuesday , September 26 2017
Home / Education / दिल्ली यूनिवर्सिटी : 56 हजार सीटों के लिए 2.2 लाख से ज्यादा स्टूडेंट्स ने किया ऐडमिशन के लिए अप्लाई

दिल्ली यूनिवर्सिटी : 56 हजार सीटों के लिए 2.2 लाख से ज्यादा स्टूडेंट्स ने किया ऐडमिशन के लिए अप्लाई

दिल्ली : मंगलवार शाम को बंद हुए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन के आंकड़ों के मुताबिक दिल्ली यूनिवर्सिटी में ऐडमिशन के लिए कट ऑफ मार्क्स इस बार भी ऊंचे रहने की उम्मीद है। दिल्ली यूनिवर्सिटी की 56,000 सीटों के लिए 2.2 लाख से ज्यादा स्टूडेंट्स ने ऐडमिशन के लिए अप्लाई किया है।

इसके साथ ही बीए और बीकॉम प्रोग्राम के लिए भी एक लाख से ज्यादा स्टूडेंट्स ने अप्लाई किया है। बीए के लिए 1.41 लाख स्टूडेंट्स ने अप्लाई किया है। इस बार इंग्लिश (ऑनर्स) के लिए भी काफी स्टूडेंट्स ने अप्लाई किया है। इंग्लिश (ऑनर्स) के लिए 1.29 लाख स्टूडेंट्स ऐडमिशन की आस लगाए हुए हैं। सबसे ज्यादा साइकॉलजी (ऑनर्स) में ऐ़डमिशन के लिए मारामारी दिखाई दे रही है। इस कोर्स के लिए कुल 323 सीटें हैं जिसमें हर एक सीट के लिए 220 स्टूडेंट्स मुकाबले में हैं।

इसी तरह मैथमैटिक्स (ऑनर्स) में ऐडमिशन के लिए भी मारामारी है लेकिन यहां स्थिति साइकॉलजी से कुछ बेहतर दिखाई दे रही है। मैथमैटिक्स (ऑनर्स) की कुल 926 सीटें हैं जिसमें हर सीट पर 81 उम्मीदवार ऐडमिशन की आस लगाए हैं। हालांकि पिछले साल के मुकाबले इस साल दिल्ली यूनिवर्सिटी में ऐडमिशन के लिए रजिस्ट्रेशन कराने वाले उम्मीदवारों की संख्या में कमी आई है। इस साल 2016 के मुकाबले 29,000 कम रजिस्ट्रेशन दर्ज किए गए हैं। हालांकि ऐसा भी माना जा रहा है कि रजिस्ट्रेशन में यह कमी इसलिए भी दिखाई दे रही है क्योंकि नए नियमों के मुताबिक एक स्टूडेंट अब केवल एक ही कोर्स के लिए अप्लाई कर सकता था।

TOPPOPULARRECENT