Thursday , July 27 2017
Home / Delhi News / दिल्ली सरकार ने 350 झुग्गी वालो दिए पक्के घर : कई हुए भावुक

दिल्ली सरकार ने 350 झुग्गी वालो दिए पक्के घर : कई हुए भावुक

दिल्ली सरकार ने सोमवार को 350 झुग्गीवासियों को पक्के घर आवंटित किये। यह सभी झुग्गीवाले दिल्ली के पटपरगंज इलाके के नेहरू कैंप मे एक झोपड़े मे रहते थे और उनमे से कई सारो का घर मिलने के बाद अपनी ख़ुशी पर ठिकाना ही नहीं रहा। यह घर उन्हें पश्चिम दिल्ली के द्वारका के सेक्टर 16 बी मे आवंटित किये गए हैं ।

अपनी सुविधा के क्षेत्र से निकले जाने के बावजूद उन झुग्गीवासियों की ख़ुशी देखते ही बनती थी जब उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने उनके एक कमरे के मकान के आवंटन पत्र बांटे । इन घरो का निर्माण ‘दिल्ली शहरी आश्रय सुधार बोर्ड (डीयूएसआईबी)’ द्वारा किया गया है ।

झुग्गीवासी घरो के मिलने के बाद अपनी ख़ुशी को छुपा नहीं पा रहे थे ।

“मेरी झुग्गी अधिकारियो द्वारा तीन बार तोड़ी गयी थी जिसके कारण मैं अपने परिवार के साथ सड़क पर रहने के लिए मजबूर हो गया था । मेरा आधे से ज़्यादा सामान चोरी हो गया है। मैं वो दिन कभी नहीं भूल सकता”, रोते हुए मोहम्मद यासीन ने बताया।

“यह दिल्ली सरकार द्वारा किया गया एक बहुत बड़ा उपकार है । उन्होंने हमे एक नया घर और अच्छी रहने की जगह दी है”, यासीन जो 1997  से नेहरू कैंप मे रह रहे थे उन्होंने कहा ।

एक और भावुक झुग्गीवासी ने कहा ” मैंने कभी नहीं सोचा था की मैं अपने बच्चो को एक पक्का घर दे पाउँगा ” ।

सिसोदिया ने कहा, ‘आम आदमी पार्टी’ झुग्गीवासियों को अच्छा जीवन उपलब्ध कराने के लिए प्रतिबद्ध है ।

“यह छठी झुग्गी के निवासी हैं जिन्हें शांतिपूर्ण ढंग से पुनर्वास कराया जा रहा है। मैं आप सभी के लिए एक बेहतर जीवन देने का वादा करता हूँ,” उन्होंने कहा।

“यह हमारी जिम्मेदारी है कि पूर्वी दिल्ली के स्कूलों मे पढ़ने वाले सभी बच्चो का हम यहाँ इस नयी जगह मे दाखिल कराएं “, सिसोदिया ने कहा ।

TOPPOPULARRECENT