Thursday , October 19 2017
Home / Delhi News / दिल्ली: स्कूल कैंटीन में लगेगी जंक फ़ूड पर पाबंदी

दिल्ली: स्कूल कैंटीन में लगेगी जंक फ़ूड पर पाबंदी

नई दिल्ली। दिल्ली सरकार ने राजधानी क्षेत्र के स्कूलों को हुक्म  दिया है कि वह अपनी कैंटीनों में उन खाद्य पदार्थों की बिक्री पर प्रतिबंध लगाने के बारे में विचार करें, जिनमें वसा, शर्करा और लवण की मात्रा अधिक है और छात्रों को इसके बुरे असर  के बारे में जागरूक करें।
एजुकेशन डाइरेक्टोरेट ने  स्कूलों को भेजे सर्कुलर  में कहा, सभी सरकारी और निजी स्कूलों के प्रमुखों को हुक्म  दिया जाता है कि छात्रों और अभिभावकों को उन खाद्य पदार्थों के बुरे प्रभावों के बारे में बताया जाए, जिनमें वसा, शर्करा और लवण की मात्रा अधिक है। इस बारे में जागरूक करने के लिए सुबह की सभा और अभिभावक-शिक्षक बैठकों का प्रयोग किया जाए।
इसमें कहा गया है, स्कूल अपनी कैंटीन में इस तरह के खाद्य पदार्थों की बिक्री पर प्रतिबंध पर भी विचार कर सकते हैं। इसके अलावा स्कूल यह भी सुनिश्चित करें कि कैफेटेरिया कम वसा वाला ताजा और हेल्दी खाना बेचें। इस हुक्म  में WHO द्वारा बताए गए उच्च वसा, शर्करा और लवण वाले हर खाने के बुरे प्रभावों की जानकारी भी दी गई है। इसके अलावा इस परिपत्र में स्वास्थ्यप्रद खाद्य पदार्थों का भी सुझाव दिया गया है जिनमें सब्जियों का सैंडविच, फल, पनीर कटलेट, खांडवी, पोहा, कम वसा का मिल्क शेक, मौसमी फल, लस्सी और जलजीरा के नाम सुझाए गए हैं।
TOPPOPULARRECENT