Thursday , August 17 2017
Home / Khaas Khabar / दुनियाभर में इस साल मारे गए 57 पत्रकार : संगठन

दुनियाभर में इस साल मारे गए 57 पत्रकार : संगठन

पेरिस :इस साल दुनियाभर में कम से कम 57 पत्रकार अपना दायित्व निभाते हुए मारे गए हैं। प्रेस स्वतंत्रता समूह ‘रिपोर्टर्स विदआउट बॉर्डर्स’ ने आज कहा कि इनमें से 19 पत्रकार अकेले सीरिया में मारे गए । अफगानिस्तान में 10, मेक्सिको में नौ और इराक में पांच पत्रकार मारे गए। मारे गए पत्रकारों में से ज्यादातर स्थानीय स्तर पर तैनात पत्रकार थे ।

Facebook पे हमारे पेज को लाइक करने के लिए क्लिक करिये

हालांकि, इस साल मारे गए पत्रकारों की संख्या पिछले साल से कम है । वर्ष 2015 में 67 पत्रकार मारे गए थे । हालांकि समूह का कहना है कि यह कमी इसलिए आई है क्योंकि पत्रकारों ने खतरनाक देशों..खासकर सीरिया, इराक, लीबिया, यमन, अफगानस्तिान और बुरूंडी को छोड़ दिया है ।

भाषा के अनुसार समूह ने कहा कि संघषर्रत देशों से पत्रकारों को हटाए जाने की वजह से वहां की जानकारी और खबरें बाहर नहीं आ पा रही हैं।इस साल नौ ब्लॉगर्स और आठ अन्य मीडियाकर्मी भी मारे गए हैं ।

रिपोर्टर्स विदआउट बॉर्डर्स ने कहा कि इस साल पत्रकारों के मारे जाने की घटनाओं में कमी का कारण प्रेस का दमन करने वालों द्वारा पत्रकारों के लिए पैदा की गई ‘‘दहशत’’ भी है जो मीडिया प्रतिष्ठानों को मनमाने ढंग से बंद करते हैं और पत्रकारों पर पाबंदी लगाते हैं । जारी

TOPPOPULARRECENT