Tuesday , March 28 2017
Home / International / दुनिया का सबसे ताक़तवर पासपोर्ट स्वीडिश

दुनिया का सबसे ताक़तवर पासपोर्ट स्वीडिश

नोमड कैपिटलिस्ट के हालिया एक अध्ययन के मुताबिक स्वीडन ने वर्ष 2017 में दुनिया के सबसे ताक़तवर पासपोर्ट होने के खिताब पर कब्ज़ा जमा लिया है। स्वीडिश पासपोर्ट कई जी -8 देशों का प्रतिनिधित्व करता है। इस अध्ययन में वीजा मुक्त यात्रा, कराधान, धारणा, दोहरी नागरिकता और संपूर्ण आजादी के मामले में प्रत्येक देश के पासपोर्ट को रैंक दिया है।

 

 

विश्व में शीर्ष 10 सबसे प्रभावशाली पासपोर्ट में प्रथम स्थान पर स्वीडन है जबकि दूसरे पर बेल्जियम, तीसरे पर इटली, चौथे पर स्पेन, पांचवें पर आयरलैंड, छठे पर फिनलैंड, सातवें पर जर्मनी, आठवें पर डेनमार्क, नौवें पर स्विट्जरलैंड और दसवां स्थान लक्जमबर्ग का है। किसी भी देश के नागरिक के लिए पासपोर्ट सबसे अहम दस्तावेज होता है। दूसरे देश में जाना हो या फिर अपनी पहचान बतानी हो पासपोर्ट ही काम आता है।

 

 

इन सबके अलावा पासपोर्ट से उस देश की ताकत का भी पता चलता है। इस नवीनतम रैंकिंग में कराधान के साथ वीजा मुक्त यात्रा सबसे बड़े निर्णायक कारकों में से एक है। अध्ययन में कहा गया है कि उनकी नागरिकता के आधार पर किसी को भी कर का भुगतान करने के लिए मजबूर नहीं किया जाना चाहिए। स्वीडिश पासपोर्ट धारक 176 देशों में वीजा के बिना यात्रा कर सकते हैं। स्वीडन को समग्र स्वतंत्रता के क्षेत्र में उच्च रैंकिंग भी प्राप्त हुई है।

 
मध्य पूर्व में संयुक्त अरब अमीरात के पासपोर्ट को एक बार फिर इस क्षेत्र में सबसे ताक़तवर पासपोर्ट के रूप में स्थान मिला है। यह नोमड कैपिटलिस्ट अध्ययन में 70 वें स्थान पर है। संयुक्त अरब अमीरात के पासपोर्ट धारक पहले की रिपोर्ट के मुताबिक 122 देशों की यात्रा वीजा मुक्त कर सकते हैं। खाड़ी देशों में शीर्ष 5 सबसे शक्तिशाली पासपोर्ट में पहले स्थान पर संयुक्त अरब अमीरात, दूसरे पर कुवैत, तीसरे पर कतर, चौथे पर बहरीन और पांचवें स्थान पर ओमान का नंबर है।

Top Stories

TOPPOPULARRECENT