Tuesday , September 19 2017
Home / Sports / दुनिया के नंबर वन बल्‍लेबाज हैं विराट कोहली, डिविलियर्स से भी बेहतर : शेन वॉर्न

दुनिया के नंबर वन बल्‍लेबाज हैं विराट कोहली, डिविलियर्स से भी बेहतर : शेन वॉर्न

दुनिया के सर्वश्रेष्‍ठ लेग स्पिनर में से एक शेन वॉर्न ने टीम इंडिया के कप्‍तान विराट कोहली को मौजूदा समय का दुनिया का नंबर एक बैट्समैन बताया है. पुणे में स्‍पोर्ट्स लिटररी फेस्टिवल ने उन्‍होंने कहा कि विराट दुनिया के सर्वश्रेष्‍ठ बल्‍लेबाज हैं, वे एबी डिविलयर्स से भी बेहतर हैं. शेन वॉर्न के अनुसार वे विराट की बल्‍लेबाजी में विव रिचर्ड्स, सचिन तेंदुलकर और ब्रायन लारा का मिश्रण देखते हैं. कोहली इस समय बल्‍ले से लगातार अच्‍छा प्रदर्शन कर रहे हैं. कप्‍तान के रूप में उनके नेतृत्‍व में टीम इंडिया लगातार 19 टेस्‍ट से अपराजेय है.

कार्यक्रम में एक चर्चा के दौरान दाएं हाथ के लेग ब्रेक बॉलर वॉन ने कहा, विराट दुनिया के नंबर एक बल्‍लेबाज है. उन्‍होंने बेहद जल्‍दी इंटरनेशनल क्रिकेट में ढेर सारे शतक बना डाले हैं. मैं विराट का बड़ा प्रशंसक हूं और उन्‍हें देखना पसंद करता हूं. कप्‍तान के रूप वे आक्रामक भी हैं और मुझे यह बात पसंद है. भारत और ऑस्‍ट्रेलिया के बीच चार टेस्‍ट मैच की सीरीज के बारे में उन्‍होंने कहा कि भारत जीत की प्रबल दावेदार हैं. हालांकि वे यह कहने से नहीं चूके कि मेहमान ऑस्‍ट्रेलियाई टीम छुपी रुस्‍तम साबित हो सकती है.

उन्‍होंने कहा कि भारतीय टीम ने हाल में लगातार जीतें हासिल की हैं और घरेलू मैदान पर उसे हराना बेहद मुश्किल है. हम 2004 में उसके खिलाप्‍फ जीते थे लेकिन इसके बाद से यह करने में नाकाम रहे हैं. ऑस्‍ट्रेलियाई टीम के साथ इस समय परेशानी यह है कि यह कुछ खिलाड़ि‍यों पर ही बहुत ज्‍यादा निर्भर है. स्‍टीव स्मिथ और डेविड वॉर्नर पर टीम बहुत ज्‍यादा निर्भर है, वैसे यह सीरीज दूसरे खिलाड़ि‍यों के लिए भी बढ़-चढ़कर प्रदर्शन करने काम मौका उपलब्‍ध कराएगी. गौरतलब है कि वार्न ने 145 टेस्‍ट में ऑस्‍ट्रेलिया का प्रतिनिधित्‍व किया और 708 विकेट हासिल किए.

वॉर्न ने कहा कि इस सीरीज में ऑस्‍ट्रेलियाई टीम को आक्रामक क्रिकेट खेलने के इरादे से उतरना होगा. भले ही इसमें आपको हार का सामनना करना पड़े लेकिन आपको आक्रामक रुख अख्तियार करना होगा. वॉर्न ने कहा कि रविचंद्रन अश्विन और रवींद्र जडेजा को एक साथ गेंदबाजी करते देखना उन्‍हें पसंद है. अश्विन को इस समय का उन्‍होंने दुनिया का सर्वश्रेष्‍ठ स्पिनर माना. उन्‍होंने कहा कि मैं जिन कप्‍तानों के नेतृत्‍व में खेला, उनमें मैं मार्क टेलर को सर्वश्रेष्‍ठ मानता हूं. मैं भी ऑस्‍ट्रेलिया की कप्‍तानी करना पसंद करता, लेकिन यह मौका नहीं मिल पाया. वॉर्न ने कहा कि उन्‍होंने जितने बल्‍लेबाजों को गेंदबाजी की, उनके सचिन तेंदुलकर और ब्रायन लारा सर्वश्रेष्‍ठ थे.

TOPPOPULARRECENT