Saturday , June 24 2017
Home / Education / दुनिया के सर्वश्रेठ विश्वविद्यालयों की सूची में ‘आईआईएससी’ बंगलोर शामिल

दुनिया के सर्वश्रेठ विश्वविद्यालयों की सूची में ‘आईआईएससी’ बंगलोर शामिल

छोटे स्तर के विश्विद्यालय की श्रेणी में भारत का ‘भारतीय विज्ञान संस्थान (आईआईएससी)’ श्रेष्ट 10 विश्विद्यालयों में चुना गया है ।

आईआईएससी, ‘टाइम्स हायर एजुकेशन’ या ‘द रैंकिंग 2017’  में “सर्वश्रेष्ठ छोटे विश्वविद्यालयों” की श्रेणी में आठवें स्थान पर चुना गया है। इस सूची में प्रतिष्ठित शैक्षिक संसथान जैसे, अमेरिका की कैलिफोर्निया इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (कैलटेक) , फ्रांस की इकोले नॉर्मले सुपरिअर और दक्षिण कोरिया की पोहांग विज्ञान और प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय भी शामिल हैं ।

छोटे विश्वविद्यालय वो होते हैं जिनमे 5000 से कम छात्र पढ़ते हैं ।

मानव संसाधन विकास मंत्री (एचआरडी) ‘प्रकाश जावड़ेकर’ ने मान्यता प्राप्त करने के लिए ‘आईआईएससी’ को बधाई दी। “यह हमारे लिए एक अच्छी खबर है कि हमारे संस्थानों में से एक दुनिया के श्रेष्ठ 10 विश्वविद्यालयों में चुना गया है। यह साबित करता है की हम हर स्तर पर शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार लाने और अनुसंधान और नवीनता पर ध्यान केंद्रित करने के लिए प्रतिबद्ध हैं ” एक समारोह के अवसर पर उन्होंने यह कहा।

‘टाइम्स हायर एजुकेशन वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग’ की स्थापना ब्रिटैन स्थित ‘टाइम्स हायर एजुकेशन (द) पत्रिका’ ने 2004 में की थी। यह दुनिया के सर्वश्रेष्ठ विश्वविद्यालयों की एक निश्चित सूची प्रदान करती है जिनका मूल्यांकन शिक्षण, शोध, अंतर्राष्ट्रीय दृष्टिकोण, प्रतिष्ठा और अन्य मूल्यों पर किया जाता है।

आईआईएससी, वैज्ञानिक अनुसंधान और उच्च शिक्षा के लिए एक सार्वजनिक विश्वविद्यालय है जिसको 1909 में ‘जमशेदजी टाटा’ और मैसूर के महाराजा ‘सर कृष्णराजा वोडेयार IV’ के सक्रिय समर्थन के साथ स्थापित किया गया था।

2015-16 में ‘आईआईएससी’ पहला ऐसा भारतीय संसथान बन गया था जिसने ‘इंजीनियरिंग और टेक्नोलॉजी के लिए विश्व विश्वविद्यालय रैंकिंग’ में श्रेष्ठ 100 विश्विद्यालयों में अपना स्थान बनाया है।

Top Stories

TOPPOPULARRECENT